What is income ? | इनकम क्या है पूरी जानकारी 2022

income क्या है? आय एक निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर एक इकाई द्वारा प्राप्त उपभोग और बचत का अवसर है, जिसे आम तौर पर मौद्रिक शब्दों में व्यक्त किया जाता है।

शुद्ध आय को सकल आय माइनस टैक्स और अन्य कटौती (जैसे, अनिवार्य पेंशन योगदान) के रूप में परिभाषित किया गया है, और आमतौर पर यह गणना करने का आधार है कि कितना आयकर बकाया है।

income मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं।

1.Active Income

अर्जित आय काम करने से अर्जित धन है जिसे आपके समय की आवश्यकता होती है। यह वह आय है जो आपको सक्रिय रूप से काम करने से प्राप्त होती है।

आप काम करते हैं और आपको आपके काम के लिए भुगतान किया जाता है। उदाहरण: वेतन; मजदूरी; बोनस; ठेके का कार्य। कर के निहितार्थ: अर्जित आय पर 10% -35%, प्लस मेडिकेयर, सामाजिक सुरक्षा और अन्य करों की दर से अधिक कर लगाया जाता है, जो कर कैलकुलेटर और अनुमानकर्ताओं के आधार पर 50% के करीब पहुंच सकता है।

What is income
What is income

विशेषताएं: कुछ कारणों से अर्जित आय से केवल अमीर बनना कठिन है। सबसे पहले, यह उच्चतम दर पर कर लगाया जाता है, और दूसरा, आपके लिए काम करने के लिए दिन में केवल इतने घंटे हैं (आप काम कर सकते हैं और काम कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको पैसा बनाने के लिए वहां रहना है, तो एक टोपी है) आपकी आय क्योंकि समय सीमित है)।

करों के अलावा एक और नकारात्मक पहलू यह है कि एक बार जब आप काम करना बंद कर देते हैं, तो पैसा आना बंद हो जाता है।
उल्टा, अर्जित आय बनाने के लिए सबसे आसान प्रकार की आय है। आप बस अमेरिका में आसानी से नौकरी या साइड जॉब प्राप्त कर सकते हैं और कुछ पैसे कमा सकते हैं। यही कारण है कि ज्यादातर लोग इस तरह से पैसा कमाते हैं – ऐसा करना आसान है।

बेहतर प्रकार की आय पर स्विच करने का एक शानदार तरीका यह है कि अर्जित आय का उपयोग एक पोर्टफोलियो में डालकर या एक पक्ष हलचल या व्यवसाय शुरू करने के लिए किया जाए (यह वही है जो मैंने एक ब्लॉग शुरू करके किया था, जो अब मेरा पूर्णकालिक व्यवसाय है)।

2. PORTFOLIO INCOME

पोर्टफोलियो आय वह धन है जिसे आप किसी निवेश को बेचने से प्राप्त करते हैं जो आपने इसके लिए भुगतान किया है (पोर्टफोलियो आय को पूंजीगत लाभ के रूप में भी संदर्भित किया जाता है)।

उदाहरण:

1) ट्रेडिंग एसेट, जैसे स्टॉक, बॉन्ड और म्यूचुअल फंड, 2) अचल संपत्ति खरीदते हैं और बेचते हैं, और 3) कार की तरह, अन्य एसेट्स को खरीदना और बेचना।

कर के निहितार्थ: 12 महीनों से अधिक के निवेश पर पोर्टफोलियो आय पर 10% -20% का कर लगाया जाता है और यदि 12 महीने से कम समय में अर्जित आय के रूप में कर लगाया जाता है।

हालांकि, मेडिकेयर या सामाजिक सुरक्षा के लिए पोर्टफोलियो आय पर कर नहीं लगाया जाता है। अन्य निवेशों पर होने वाले नुकसान से पूंजीगत लाभ की भरपाई की जा सकती है, जो एक बहुत बड़ा धन है।

विशेषताएं:

एक नकारात्मक पहलू यह है कि औसत व्यक्ति के लिए, निवेश डराने वाला लग सकता है। यह अक्सर लोगों को ऐसा करने से दूर रखता है।

जब तक मैं प्रमाणित वित्तीय नियोजक नहीं बन गया, तब तक मैं वास्तव में समझ गया था कि पोर्टफोलियो आय के संबंध में क्या हो रहा है। यदि आप अभी-अभी निवेश करना शुरू कर रहे हैं, तो इस पोस्ट को पढ़ें – अपने 30 के निवेश के लिए 21 टिप्स।

Best famous Youtuber जो आज अर्थात 2022 में लाखों कमाते हैं।

इसके अलावा, इस प्रकार की आय उत्पन्न करने में लंबा समय लग सकता है यदि आप व्यापक रूप से आयोजित निवेश अवधारणाओं में विश्वास करते हैं जिन्हें खरीदने और धारण करने की आवश्यकता होती है।

यदि आप एक व्यापारी हैं और इसे बहुत तेज़ी से करने का प्रयास करते हैं, तो आप वास्तव में इस पर बहुत अच्छे होंगे, क्योंकि अन्यथा, यह जुआ की तरह है। पोर्टफोलियो इनकम बनाने के लिए आपके पास पैसा लगाना होगा।

यह एक बड़ा कारण है कि लोग कहते हैं कि वे निवेश नहीं करते हैं। आप एक छोटी राशि से शुरू कर सकते हैं और समय के साथ अपने निवेश में योगदान कर सकते हैं, लेकिन इसे करने के लिए आपके पास पूंजी होना आवश्यक है।

ब्यूटी पार्लर बिज़नेस 2022 में कैसे शुरू करें ? यह बिजनेस स्टार्ट करने के लिए कौन कौन सी best बातों का ध्यान रखना चाहिए।

यदि आप अपने पैसे से आपकी मदद करने के लिए किसी को काम पर रखने के साथ शुरुआत करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को उन सवालों पर पढ़ें जिन्हें आपको अपने वित्तीय सलाहकार से काम पर रखने से पहले पूछना चाहिए।

मुझे एक पूरक आय रणनीति के रूप में निवेश का उपयोग करना पसंद है। मैं सेवानिवृत्त नहीं होना चाहता, लेकिन मुझे यह विचार पसंद है कि अगर मैं कभी अपना दिमाग बदलूं या यह चिकित्सकीय रूप से आवश्यक हो जाए।

इसलिए, मैं थोड़ा सा सुरक्षा जाल के रूप में बचत करता हूं और निवेश करता हूं, लेकिन जितनी जल्दी हो सके सेवानिवृत्त होने का अंतिम लक्ष्य नहीं है।

मुझे अपने काम के माध्यम से दुनिया में योगदान करना पसंद है, और मुझे बहुत सारी आय बनाना भी पसंद है। मैं केवल अपनी “कड़ी मेहनत” या उत्पन्न आय के लिए टाई नहीं करता। इस तरह, मुझे पता है कि मेरी आय क्षमता असीमित है।

3. PASSIVE INCOME

निष्क्रिय आय वह संपत्ति है जो आपके पास संपत्ति से उत्पन्न होती है, जहां आप सक्रिय रूप से काम नहीं कर रहे हैं। उदाहरण: किराये की आय, व्यवसाय की आय (जब तक कि यह समय और प्रयास के आधार पर अर्जित नहीं किया जाता है), बौद्धिक संपदा का निर्माण / बिक्री (उदा .: पुस्तकें)।

मधुमक्खी पालन का व्यापार कैसे शुरू करें 2022-2023 साल में।

कर निहितार्थ: निष्क्रिय आय सबसे अधिक अनुकूल कर उपचार प्राप्त करती है। विशेषताएं: निष्क्रिय आय को धन के निर्माण की कुंजी माना जाता है।

एक बार जब आपके पास एक निवेश होता है जो आवर्ती आय उत्पन्न करता है, तो आपको इसे बनाए रखने के लिए बहुत कुछ नहीं करना होगा (इसलिए समय सीमा नहीं हैं)।

आमतौर पर, निष्क्रिय आय के लिए बहुत सी स्टार्ट-अप लागत नहीं है जो आपको स्वयं प्रदान करनी होगी। उदाहरण के लिए, आप अपने समय का उपयोग व्यवसाय बनाने के लिए कर सकते हैं या आप अपनी अचल संपत्ति के लिए निवेशकों से धन प्राप्त कर सकते हैं या कंपनी शुरू कर सकते हैं।

यह अर्जित आय जितना आसान नहीं है, लेकिन यह पोर्टफोलियो आय (स्टार्ट अप फंड के मामले में) के रूप में चुनौतीपूर्ण नहीं है। बहुत सारी पोर्टफोलियो आय बनाने में बहुत पैसा लगता है, जबकि आप कम के साथ बहुत अधिक निष्क्रिय आय उत्पन्न कर सकते हैं।

मैंने निष्क्रिय आय उत्पन्न करने के विचार के साथ एक ब्लॉग शुरू किया (स्मार्ट निष्क्रिय आय पॉडकास्ट दोहराने पर हुआ करता था!)। यह मैंने कभी किया सबसे अच्छी चीजों में से एक है!

A FINAL NOTE

यह समझना कि आय कैसे महत्वपूर्ण है क्योंकि यह प्रभावित करता है कि आप अपने भविष्य में पैसे के साथ क्या परिणाम चाहते हैं, यह तय करने के बारे में जाना जाता है।

क्या आप रिटायर होना चाहते हैं? क्या आप वित्तीय स्वतंत्रता जल्दी चाहते हैं? क्या आप एक उद्यमी के रूप में अपने काम के माध्यम से दुनिया में योगदान करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं? क्या आप चाहते हैं कि पैसा आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले मूल्य का एक स्कोरकार्ड हो?

Cyber cafe business plan : इस बिजनेस से आप महीने में 40 हज़ार से भी ज्यादा कमा सकते है।

क्या आप मानते हैं कि “कड़ी मेहनत” और समय पैसे पैदा करते हैं? (कितने सारे सवाल!) ये दार्शनिक प्रश्न हैं, लेकिन आप जो भी मानते हैं वह आपकी भावनाओं को बढ़ाएगा, जो आपके कार्यों को चलाएगा, जो आपके परिणामों को चलाएगा। तो, अंततः, आपके विश्वास आपके परिणामों को चलाते हैं (आप अपनी मानसिकता पोस्ट को यहां मास्टर करने के लिए 5 चरण के ढांचे में इसके बारे में अधिक पढ़ सकते हैं)।

आप जिस पर विश्वास करना चाहते हैं, उसके आधार पर, आप वित्तीय स्वतंत्र और बहुत कम उम्र के और सेवानिवृत्त हो सकते हैं और अपने निवेश पोर्टफोलियो का 4% हिस्सा, मितव्ययी मूल्यों के साथ, यात्रा करते समय, और जो कुछ भी आप दुनिया का अनुभव करना चाहते हैं, वह कर सकते हैं।

या, आप अपने काम के माध्यम से दुनिया की सेवा करने और कभी सेवानिवृत्त होने पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक बहुपत्नी को समाप्त कर सकते हैं। पूरी तरह से अलग परिणाम। दोनों में बहुत सारा पैसा शामिल है। आप मामलों का चयन करते हैं। आप पैसे के मामले में क्या विश्वास करते हैं।

आप क्या करते हैं। तीन अलग-अलग प्रकार की आय सीखने का एक तरीका है कि आप अपने इच्छित परिणाम प्राप्त करने के लिए अपने लाभ के लिए पैसे का उपयोग कैसे करें। यह हमारे सिस्टम के काम करने का तरीका है।

जितनी जल्दी आप समझते हैं कि पैसा कैसे काम करता है, जितनी जल्दी आप बेहतर निर्णय ले सकते हैं, इससे आपको वित्तीय सफलता प्राप्त करने में मदद मिलेगी (जो कुछ भी आपको अच्छा लगता है)।

Leave a Reply

Your email address will not be published.