Best topics for Youtube Channels Earn Money 2022 | यू-ट्यूब चैनल के लिए बेहतरीन विषय

इस पोस्ट में आपको Best topics for Youtube Channels के बारे में बताने वाला हूँ। ताकि आपलोगों को topics ढूँढने में कोई भी परेशानी का सामना करना ना पड़े।

आज के समय में सबसे ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल होता है और इंटरनेट पर बहुत से लोग काम करके पैसा कमाते हैं, क्योंकि बहुत सी वेबसाइट और यू-ट्यूब चैनल आज के समय में लोगों ने बनाए हैं और उस पर लाखों रुपए कमा रहे हैं।

क्योंकि इंटरनेट का लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, इंटरनेट पर एक जगह पर बैठकर बहुत सी जानकारी पा सकते हैं, उसे लाइव भी देख सकते हैं और डाउनलोड करके भी देख सकते हैं।

यू-ट्यूबर बनकर पैसा कमाना | Best earning tips from Youtube 2022

अगर हम इंटरनेट का थोड़ा सोच-समझकर इस्तेमाल करें, तो हम उसी इंटरनेट के कारण पैसे भी कमा सकते हैं। कई लोग यू-ट्यूब चैनल तो बना लेते हैं।

लेकिन वे कमाई नहीं कर पाते, क्योंकि या तो उनके वीडियो पर विजिटर नहीं आते या वे अपने वीडियो एक बार डालने के बाद दोबारा डालते नहीं हैं और उनका चैनल आगे ग्रोथ नहीं करता।

अगर आप किसी अच्छी चीज के वीडियो को नहीं डालते हैं तो शायद आपके यू-ट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर नहीं होंगे, क्योंकि आज के समय में बहुत ही अच्छा वीडियो बनाना जरूरी है और वह भी अच्छी क्वालिटी के साथ।

ये कुछ ऐसे विषय हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने चैनल की ग्रोथ कर सकते हैं—

Gameing Videos है best topics for Youtube Channels के लिए।

अगर आप गेमिंग वीडियो बनाकर डालते हैं तो आपका चैनल बहुत जल्दी ग्रोथ करेगा और बहुत ही जल्दी आपके चैनल पर व्यू आएँगे और अच्छे-अच्छे सब्सक्राइबर भी होंगे, तो इसके लिए आपको सबसे ज्यादा गेमिंग वीडियो डालना बहुत ही जरूरी है।

Best topics for Youtube Channels
Best topics for Youtube Channels

अगर आप यू-ट्यूब पर गेम वीडियो सर्च करेंगे तो आपको बहुत ही बढ़िया और लोकप्रिय वीडियो गेमिंग के चैनल दिखाई देंगे और उनके ऊपर बहुत ज्यादा व्यू और सब्सक्राइबर आपको मिलेंगे, क्योंकि आज के समय में बहुत ही बढ़िया चैनल गेमिंग वीडियो बनाते हैं और सबसे ज्यादा गेमिंग वीडियो के चैनल ग्रोथ करते हैं।

किसी भी तरह की रिव्यू करना (Best topics for Youtube Channels)।

इसका मतलब है, किसी चीज को अन-बॉक्स करते हुए उसके बारे में टेक न्यूज देना। आजकल बहुत से लोग टेक न्यूज देते हैं, उनके टेक्निकल चैनल बने हैं।

आज के समय में यू-ट्यूब पर बहुत से ऐसे वीडियो मिल जाएँगे, जिनमें आप देख सकते हैं कि किस तरह ये वीडियो तैयार किए गए हैं।

Youtube Channels Description कैसे डाले। How to add best powerfull description to youtube channels 2022-2023

किसी भी इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट पर आप वीडियो बना सकते हैं। कोई भी नया गैजेट आया हो, उस पर आप वीडियो बना सकते हैं, जैसे—मोबाइल, टी.वी., घड़ी इत्यादि पर।इन पर वीडियो बनाकर आप टेक न्यूज दे सकते हैं। ऐसे चैनल आज के समय में बहुत आगे बढ़ चुके हैं।

आप देख भी सकते हैं, यू-ट्यूब पर बहुत से ऐसे चैनल आपको मिल जाएँगे और उन पर आपको बहुत विजिटर और सब्सक्राइबर मिल जाएँगे, इसलिए आप टेक न्यूज का वीडियो भी बना सकते हैं।

फनी वीडियो लाइब्रेरी (Best topics for Youtube Channels)।

यू-ट्यूब पर बच्चों और जानवरों वगैरह के फनी वीडियोज काफी प्रचलित हैं। बहुत से लोग हैं, जो कंटेंट मार्केटिंग के लिए ऐसे वीडियोज की तलाश में रहते हैं और आप ऐसे जरूरतमंदों के लिए वीडियो लाइब्रेरी तैयार कर सकते हैं।

जो स्टार्टअप्स में आपके वीडियोज का इस्तेमाल करना चाहते हों, आप उनसे लाइसेंसिंग का पैसा ले सकते हैं। आप कमीशन के तौर पर पैसा कमा सकते हैं।

आजकल फेसबुक और यू-ट्यूब पर फनी वीडियो काफी संख्या में देखे जा रहे हैं। इसलिए आप एक ऐसी लाइब्रेरी तैयार कर सकते हैं, जिसमें फनी वीडियो डाल सकते हैं, साथ ही आप इसे यू-ट्यूब और फेसबुक के जरिए लोगों तक पहुँचा सकते हैं।

यू-ट्यूब चैनल का अच्छा नाम कैसे चुने। Good name for Youtube channel 2022

इससे कुछ दिनों में आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जो स्टार्टअप्स आपके वीडियोज का इस्तेमाल करना चाहते हों, आप उनसे लाइसेंसिंग का पैसा ले सकते हैं।

ऑनलाइन डांस क्लास (Best topics for Youtube Channels)।

अगर आप अच्छे डांसर हैं और साथ में एक अच्छे टीचर भी हैं तो आप इस हुनर का सही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक्सपर्ट होने की भी जरूरत नहीं है।अगर आप बेसिक डांस सिखाने की भी काबिल‌ियत रखते हैं तो काफी है।

ऑनलाइन रिएलिटी शो (Best topics for Youtube Channels)।

अगर रिएलिटी शोज टी.वी. पर लोकप्रिय हो सकते हैं तो ऑनलाइन क्यों नहीं? अगर आप नए और रोचक कॉन्सेप्ट के साथ रिएलिटी शो बना सकते हैं तो आपको ऑडियंस जरूर मिलेगी।

म्यूजिक लवर्स ग्रुप (Best topics for Youtube Channels)।

आप चाहें तो म्यूजिक लवर्स को ऑनलाइन एक साथ जोड़ सकते हैं। ध्यान रखिएगा कि आप सारे म्यूजिक जॉनर्स को एक साथ कवर नहीं कर सकते, इसलिए आपको सटीक चुनाव करना होगा, जैसे कि हनी सिंह म्यूजिक लवर्स, क्लासिकल इंडियन म्यूजिक या फिर किशोर कुमार फैंस आदि।

इसके लिए आपको प्रमोशन पर खास ध्यान देना होगा। एक वेबसाइट भी होनी जरूरी है, जहाँ पर लोग अपने विचार रख सकें। कुछ वक्त बाद आप मोबाइल एप भी शुरू कर सकते हैं।

म्यूजिक स्कूल (Best topics for Youtube Channels)।

आप फ्री यू-ट्यूब चैनल से शुरुआत कर सकते हैं। यू-ट्यूब बेसिक लर्निंग के लिए अच्छा प्लेटफॉर्म है और लोग इसे प्राथमिकता देते हैं।

पार्टी ऑर्गनाइजर (Best topics for Youtube Channels)।

इस बिजनेस में आने से पहले आपको ध्यान रखना होगा कि आपको अपनी टारगेट ऑडियंस तय करनी होगी और एक बार में एक ग्रुप को ही सर्विस देनी होगी।

उदाहरण के तौर पर, आप शुरुआत किससे करेंगे, बच्चों से या फिर युवाओं से? एक वक्त पर एक ही ग्रुप की सहूलियतों का खयाल रखें।

किफायती कीमतों पर वायरल वीडियो बनाना (Best topics for Youtube Channels)।

इस बिजनेस में आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितने ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं। शुरुआत में आप खुद ही वीडियो बना सकते हैं और अगर आपका काम चल निकले तो प्रोफेशनल्स की मदद भी ले सकते हैं। आप अपने रेट्स तय कर सकते हैं।

अगर क्लाइंट आपको स्टोरीबोर्ड, इमेज और टेक्स्ट देता है तो आप एक मिनट के वीडियो के लिए 500 रुपए तक चार्ज कर सकते हैं। अगर आप सारा काम खुद ही कर रहे हैं तो आप 2 हजार रुपए तक चार्ज कर सकते हैं।

बिजनेस मॉडल (Best topics for Youtube Channels)।

आप अपनी सहूलियत के हिसाब से पे-पर-क्लिक और पे-पर-व्यू विज्ञापनों की मदद से पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप सेलिंग सर्विसों और उससे जुड़े प्रोडक्ट्स की मदद से भी कमाई कर सकते हैं। अगर आप लंबी प्लानिंग कर रहे हैं तो बड़े ब्रैंड्स, सेलेब्रिटीज, प्रोडक्शन हाउस और टी.वी. चैनल्स के साथ भी पार्टनरशिप कर सकते हैं।

क्रिकेट (Best topics for Youtube Channels)।

भारतीय लोग क्रिकेट के प्रति अपनी दीवानगी के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं। आप इस दीवानगी का इस्तेमाल अपने हक में कर सकते हैं।

क्रिकेटर फैन क्लब (Best topics for Youtube Channels)।

क्रिकेट भी वैसे ही काम करता है, जैसे कि एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री। आप अपना पसंदीदा प्लेयर चुनकर फैन क्लब बना सकते हैं।

रीजनल स्पोर्ट्स क्लब (Best topics for Youtube Channels)।

आई.पी.एल. की दीवानगी आपके सभी संदेह दूर कर देगी। आप क्षेत्र विशेष को ध्यान में रखते हुए इस किस्म का ऑनलाइन स्पोर्ट्स क्लब बना सकते हैं।

न्यूज एंड ट्रेंड्स (Best topics for Youtube Channels)।

आप लेटेस्ट क्रिकेट न्यूज और रोचक तथ्यों आदि की मदद से क्रिकेट न्यूज चैनल बना सकते हैं। मार्केटिंग पर बिना पैसा खर्च किए आप अपने चैनल पर फेसबुक से ऑडियंस ला सकते हैं।

रोचक तथ्य (Best topics for Youtube Channels)।

आम जानकारी से इतर आप खिलाड़ियों, उनकी जिंदगी या फिर क्रिकेट, किसी भी विषय पर रोचक जानकारियाँ इकट्ठा कर उन्हें वायरल कर सकते हैं।

राजनीति (Best topics for Youtube Channels)।

पॉलिटिक्स हमेशा से ही एक अच्छा डोमेन रहा है और आपको इस पर चर्चा-परिचर्चा करना पसंद है तो आपके लिए कई विकल्प हैं। भारतीय ऑडियंस फेसबुक और ट्विटर पर राजनीतिक चर्चाओं पर अच्छा समय खर्च करती है। बीजेपी और आम आदमी पार्टी के समर्थक इंटरनेट पर छाए रहते हैं।

सरकार के कामों का रिकॉर्ड (Best topics for Youtube Channels)।

आप सरकार के अच्छे-बुरे कामों का रिकाॅर्ड बनाकर प्रभाव पैदा कर सकते हैं। सरकारी योजनाओं और वादों के बारे में आप लेटेस्ट अपडेट लोगों के सामने नियमित तौर पर रख सकते हैं।

न्यूज को लोगों के सामने रखना (Best topics for Youtube Channels)।

मीडिया के बहुत से प्रकार पहले से इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं और हर कोई एक ही न्यूज को अपने-अपने तरीकों के पेश करता है। आप ऑनलाइन चैनल्स के माध्यम से न्यूज को लोगों के सामने खास तरीके से पेश कर सकते हैं। आप विभिन्न चैनल्स और राजनीतिक दलों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ला सकते हैं।

ऐप (मोबाइल या वेब) के जरिए खुलासे (Best topics for Youtube Channels)।

इंटरनेट पर अपार जानकारियों की वजह से गलत खबरों की भी बड़ी आशंका रहती है। आप इन गलत और झूठी जानकारियों और तथ्यों के खुलासे के लिए एक प्लेटफॉर्म का विकल्प पेश कर सकते हैं।

स्टार्टअप्स और मार्केटिंग (Best topics for Youtube Channels)।

आप बहुत से ऑन्त्रप्रेन्योर्स की नया बिजनेस शुरू करने, मार्केटिंग करने, सेल्स बढ़ाने, हायरिंग करने और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट में मदद कर सकते हैं।

लोगों को बेचना सिखाएँ (Best topics for Youtube Channels)।

अगला बड़ा मुद्दा है, प्रोडक्ट को बेचना। अगर आपको सेल्स का अनुभव है तो आप दूसरों की मदद कर सकते हैं।

स्टार्टअप्स के लिए डिजाइन (Best topics for Youtube Channels)।

आप स्टार्टअप्स को बतौर स्टार्टअप भी सर्विस दे सकते हैं। आप उनकी वेबसाइट और एप डिजाइन कर सकते हैं।

हायरिंग और फायरिंग (Best topics for Youtube Channels)।

अच्छे लोगों का चुनाव और गलत लोगों को कंपनी से निकालना, दोनों ही बहुत अहम पहलू हैं। अगर आपका ऑब्जरवेशन अच्छा है और आप लोगों को जल्दी पहचान लेते हैं तो अपने इस हुनर का इस्तेमाल करके स्टार्टअप्स की मदद कर सकते हैं।

बिना लागत के कंटेंट मार्केटिंग (Best topics for Youtube Channels)।

अगर आप कंटेंट मार्केटिंग सीखने में स्टार्टअप्स की मदद कर सकते हैं तो यह अच्छा विकल्प है। आप बिना पैसा खर्च किए कंटेंट मार्केटिंग सीख भी सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग (पेड+फ्री) (Best topics for Youtube Channels)।

इसके अंतर्गत आप फेसबुक और गूगल एड्स के जरिए वेबसाइट पर ट्रैफिक लाते हैं। आप कुछ महीनों में इसे सीख सकते हैं और खुद की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी भी शुरू कर सकते हैं।

मीडिया (न्यूज और ट्रेंड्स) (Best topics for Youtube Channels)।

आप अपने मनपसंद डोमेन में ऑनलाइन मीडिया आउटलेट की शुरुआत कर सकते हैं।

बॉलीवुड न्यूज (Best topics for Youtube Channels)।

इस क्षेत्र में पहले से ही कई विकल्प मौजूद हैं, लेकिन अभी भी मार्केट में नई चीजों के लिए जगह है। अभी भी मूवी रिव्यूज और सेलिब्रिटीज से जुड़ी रोचक खबरें पब्लिश कर लोगों को आकर्षित कर सकते हैं।

स्टार्टअप न्यूज (Best topics for Youtube Channels)।

आप स्टार्टअप की यात्रा और उनके फाउंडर्स आदि के संघर्ष की कहानी पब्लिश कर सकते हैं। लोगों को उनके माध्यम से प्रेरित भी कर सकते हैं।

गैजेट ट्रेंड्स (Best topics for Youtube Channels)।

अगर आपको नई तकनीक और गैजेट्स आदि में रुचि है तो आप इस काम को बखूबी कर सकते हैं। लोगों को सरल भाषा में नए गैजेट्स के बारे में जानना और उनकी तुलना बेहद पसंद होती है और आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

यू-ट्यूब पर ज्यादा चलनेवाले चैनल | Best Youtube Channel Categories 2022 to 2023

टेक और गैजेट्स, एक ही डोमेन का हिस्सा हैं। आप अपने पोर्टल पर दोनों को शामिल कर सकते हैं। आप किसी एक ब्रैंड विशेष के प्रोडक्ट्स पर भी काम कर सकते हैं।

फैशन ट्रेंड्स (Best topics for Youtube Channels)।

यह बिजनेस युवाओं को काफी आकर्षित करता है। आप फैशन ट्रेंड्स को लेकर एक अच्छा प्लेटफॉर्म तैयार कर सकते हैं। बाजार में क्या नया है, यह जानकारी हमेशा लोगों के काम की होती है।

स्टॉक मार्केट और बिजनेस न्यूज (Best topics for Youtube Channels)।

स्टॉक मार्केट और बिजनेस से संबंधित खबरें लोगों के काम की होती हैं और आपको इनसे पर्याप्त ट्रैफिक मिल सकता है। खबरों के चुनाव में आप सावधानी बरतें। यह एक जटिल विषय है और लोग इसे सरल भाषा में समझना चाहते हैं। इसमें आप लोगों की मदद कर सकते हैं।

टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर (Best topics for Youtube Channels)।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स के लिए टेक इंडस्ट्री में किसी बिजनेस की शुरुआत करना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। अगर आपके पास आइडिया की कमी है तो स्टैक ओवरफ्लो कम्युनिटी के उदाहरण से मदद ले सकते हैं। आप इस तरह के किसी टॉपिक का चुनाव कर सकते हैं—थ्री-डी प्रिंटिंग, एंड्रॉएड, ऐरड्यूनो आदि।

टेक स्टार्टअप (Best topics for Youtube Channels)।

इस डोमेन में आइडियाज की भरमार है। आपको पहले दिन से ही प्रोडक्ट डेवलपमेंट के लिए प्रोफेशनल्स को हायर करने की जरूरत नहीं। आप टेक्निकल डेवलपमेंट के लिए को-फाउंडर के तौर पर भी जुड़ सकते हैं। अगर आप सेल्स/मार्केटिंग में अच्छे हैं तो खुद से भी सीख सकते हैं।

मोबाइल ऐप (Best topics for Youtube Channels)।

अगर आपको मोबाइल डेवलपमेंट का थोड़ा सा भी अनुभव है तो हाथ आजमा सकते हैं।

ऑनलाइन कम्युनिटी (Best topics for Youtube Channels)।

रियल यूजर्स के लिए, कम्युनिटीज हमेशा ही इन्फॉर्मेशन का भरोसेमंद सोर्स रहेंगी। रेडिट, स्टैक ओवरफ्लो और जोमेटो इसके सबसे उपयुक्त उदाहरण हैं।

फाइनेंशल प्रोडक्ट्स (Best topics for Youtube Channels)।

आप इंश्योरेंस, म्यूचुअल फंड्स और होम लोन जैसी चीजें ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। बैंक आपको इस काम के लिए कमीशन देने के लिए तैयार रहते हैं।

आप एक प्रोडक्ट कम्पैरिजन वेबसाइट भी बना सकते हैं, जहाँ पर लोग तुलना करके अपने लिए सबसे उपयुक्त प्रोडक्ट का चुनाव कर सकें। इस सर्विस के साथ आप ऑनलाइन माध्यम से ही उन्हें प्रोडक्ट बेच भी सकते हैं।

इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए वेबसाइट (Best topics for Youtube Channels)।

बहुत कम लोगों को पता होता है कि इनटैक्स से जुड़ी प्रक्रियाएँ कैसे काम करती हैं। ज्यादातर लोगों को नहीं पता होता कि वे अपना इनकम टैक्स रिटर्न कैसे फाइल करें। आप इस काम में उनकी मदद कर सकते हैं।

फाइनेंस (Best topics for Youtube Channels)।

अगर आपको फाइनेंस की अच्छी जानकारी है तो यू-ट्यूब, इंटरनेट के पास आपके लिए ढेरों विकल्प हैं। न्यूजपेपर में फाइनेंस से जुड़ी जानकारियाँ बड़ी ही आम भाषा में होती हैं और उनमें कई जटिलताओं को ठीक ढंग से समझाया नहीं जाता। आप अपने ब्लॉग या यू-ट्यूब चैनल के जरिए यह काम कर सकते हैं।

फाइनेंस संबंधी विषयों पर सलाह (Best topics for Youtube Channels)।

आमतौर पर लोगों को नहीं पता होता कि कहाँ पर निवेश किया जाए, टैक्स कैसे बचाया जाए और रिटायरमेंट की प्लानिंग कैसे की जाए, आदि। यहाँ पर आप बतौर फाइनेंशल एक्सपर्ट लोगों के काम आ सकते हैं।

सब्सक्रिप्शन-आधारित प्रीमियम कंटेंट बेचना (Best topics for Youtube Channels)।

इंटरनेट पर जो सामग्री या जानकारी मुफ्त में उपलब्ध है, वह गलत या भ्रामक भी हो सकती है। इस समस्या को सुलझाने के लिए कुछ ऑथर्स अपनी विश्वसनीय रिसर्च के माध्यम से कंटेंट तैयार करते हैं और उसकी फीस लेते हैं।

यू-ट्यूब वीडियो को सुपर हिट बनाने का Best टिप्स 2022 -2023

आप फाइनेंशल प्रोडक्ट्स पर अपनी रिसर्च की रिपोर्ट या इ-बुक 50-1000 रुपयों तक बेच सकते हैं। जागो इनवेस्टर और कैपिटल माइंड, इस बिजनेस मॉडल पर ही काम कर रहे हैं।

फाइनेंस मामले (Best topics for Youtube Channels)।

रिटायरमेंट और निवेश जैसे आम विषयों से इतर गहराई में जाकर फाइनेंस पर विमर्श करनेवाले लोगों को एक प्लेटफॉर्म पर लाया जा सकता है।

कॉमेडी वीडियोज (Best topics for Youtube Channels)।

आज के समय में कॉमेडी वीडियो बहुत ही ज्यादा चलते हैं और आप देख भी सकते हैं, यू-ट्यूब पर आपको बहुत से कॉमेडी वीडियो मिल जाएँगे, तो आप कॉमेडी वीडियो का चैनल बना सकते हैं।

क्योंकि कॉमेडी वीडियो आज के समय में बहुत ही लोकप्रिय वीडियो माने जाते हैं और ये वीडियो बहुत छोटे होते हैं, 2 या 4 मिनट के। इनको आप मोबाइल से भी बना सकते हैं।

यह काम बहुत साधारण है और अगर आप बच्चों पर कॉमेडी वीडियो बनाते हैं तो और भी ज्यादा अच्छा रहता है, क्योंकि उन पर बहुत ज्यादा व्यू और सब्सक्राइबर मिलते हैं।

तो आप अपने चैनल के लिए कॉमेडी वीडियो भी जरूर बनाएँ। इससे आपके चैनल को बहुत फायदा मिलेगा।

प्रोडक्ट वीडियो (Best topics for Youtube Channels)।

प्रोडक्ट वीडियो किसी भी बाजारी उत्पादन के हो सकते हैं, जैसे कि नई टी-शर्ट, पैंट, मोबाइल, बैग, लैपटॉप, वाशिंग मशीन इत्यादि या कोई भी अन्य सामान जो आप बाजार से लेकर आते हैं, उस पर वीडियो बनाकर जानकारी दे सकते हैं।

ये भी आपके चैनल के लिए बहुत अच्छे वीडियो होते हैं। इन पर आपको बहुत व्यू मिलते हैं, क्योंकि आज के समय में कोई बाहर जाकर तो किसी चीज को देखता नहीं है तो अगर आपने वीडियो डाला होगा, तो आपके वीडियो जरूर देखे जा सकते हैं। इससे उनको भी फायदा होगा और साथ में आपके चैनल को भी।

हाउ टू (Best topics for Youtube Channels)।

हाउ टू मतलब किसी वस्तु की खूबियों और कमियों के बारे में विस्तार से बताना। आप ऐसे अनेक विषयों पर वीडियो बना सकते हैं, जैसे आपने कोई नया मोबाइल लिया है तो आप उसकी खूबी बता सकते हैं। ये बहुत लोकप्रिय वीडियो होते हैं और आज के समय में बहुत ज्यादा चलते हैं।

प्रैंक वीडियो (Best topics for Youtube Channels)।

ये वीडियो होते तो बिल्कुल फनी वीडियो जैसे हैं, लेकिन उससे थोड़े अलग किस्म के वीडियो भी होते हैं। मतलब किसी को हर्ट करना, छेड़छाड़ करना, किसी से शरारत करना; कुछ इस तरह के वीडियो होते हैं। आपको ऐसे बहुत से वीडियो यू-ट्यूब पर मिल जाएँगे।

आप उन वीडियो को देख सकते हैं, किस तरह से उन वीडियो को तैयार किया गया है। आप भी अपने चैनल पर इस तरह के वीडियो बनाकर डाल सकते हैं। इससे आपके चैनल को बहुत बढ़ावा मिलेगा और आपके चैनल को फायदा भी होगा।

एजुकेशन न्यूज (Best topics for Youtube Channels)।

एजुकेशन न्यूज के बारे में तो आप जानते ही होंगे। एजुकेशन न्यूज शिक्षा से संबंधित जानकारी पर आधारित होती है। आपको पढ़ना-लिखना अच्छा लगता है तो आप अपनी जानकारी को वीडियो द्वारा शेयर कर सकते हैं।

ब्यूटी टिप्स (Best topics for Youtube Channels)।

आप ब्यूटी टिप्स के वीडियो बना सकते हैं, लेकिन इसके लिए पहले आपको जानकारी होनी चाहिए। आज के दौर में ब्यूटी और हेयर स्टाइल के वीडियो को अच्छे व्यूअर मिलते हैं।

पेड़-पौधों-पर्यावरण के बारे में (Best topics for Youtube Channels)।

पेड़-पौधों और पर्यावरण के प्रति इधर लोगों की जिज्ञासा काफी बढ़ गई है। ऐसे में आप घरों में, गमलों में उगनेवाले पौधों के बारे में जानकारी देते हुए वीडियो बना सकते हैं। बोनसाई के बारे में भी वीडियो बनाए जा सकते हैं।

अकाउंटिंग में मदद (Best topics for Youtube Channels)।

अकाउंटिंग में मदद करने के लिए आपको चार्टर्ड अकाउंटेंट या फिर लीगल फाइनेंशल एडवाइजर होना जरूरी नहीं है। फाइनेंस या कॉमर्स में डिग्री का होना काफी है।

फाइनेंस की परीक्षा की तैयारी कराना (Best topics for Youtube Channels)।

इंटरनेट पर फाइनेंस संबंधित विषयों पर अच्छे वीडियोज की कमी है। आप इस कमी को पूरा कर सकते हैं। आप अपनी जानकारी को साझा करके कॉमर्स और फाइनेंस के बच्चों की तैयारी करा सकते हैं और परीक्षा पास करने में उनकी मदद कर सकते हैं।

हेल्थ (Best topics for Youtube Channels)।

यह डोमेन बहुत ही संवेदनशील है। अगर आपकी जानकारी पुख्ता है, तभी इस क्षेत्र में काम करने पर विचार कीजिएगा।

डॉक्टरों का सटीक रिव्यू (Best topics for Youtube Channels)।

लोगों को डॉक्टरों के चुनाव में काफी असमंजस रहता है। ऐसे में रिव्यूज उनके बहुत काम आ सकते हैं। अगर आप बड़े ट्रीटमेंट की फीस में कुछ छूट दिला सकते हैं तो यह बेहद अच्छा कदम होगा। इलाज का खर्चा उठाने में असमर्थ लोगों की मदद। मरीजों की मदद के लिए कम्युनिटी बनाना।

डिप्रेशन पीड़ितों की मदद के लिए कम्युनिटी बनाना (Best topics for Youtube Channels)।

इस तरह की समस्या को साझा करने में लोग झिझकते हैं और उन्हें साथ लाने के लिए आप एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का विकल्प दे सकते हैं। पीड़ितों को इलाज के लिए सही सलाह भी दे सकते हैं।

फैशन एंड ब्यूटी (Best topics for Youtube Channels)।

महिलाएँ फैशन और ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर अच्छा पैसा खर्च करती हैं। अगर आपको भी फैशन में दिलचस्पी है तो आप भी एक ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इंडो-वेस्टर्न ड्रेसेज के आइडियाज (Best topics for Youtube Channels)।

रिसर्च के माध्यम से आपको पता चल जाएगा कि लोग पार्टियों आदि के लिए किस तरह के विकल्पों के बारे में सर्च कर रहे हैं।

फैशन प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए उपयुक्त जगहें (Best topics for Youtube Channels)।

आप लोगों को बजट शॉपिंग और प्रीमियम शॉपिंग के लिए उपयुक्त जगहों का सुझाव दे सकते हैं।

बच्चों को पालने के लिए घरेलू नुस्खे (Best topics for Youtube Channels)।

ध्यान रखें कि कोई भी घरेलू नुस्खा सुझाने से पहले पर्याप्त रिसर्च जरूर कर लें।

टूर एंड ट्रैवल (Best topics for Youtube Channels)।

आजकल घूमना एक ऐसा शगल बन चुका है, जिसके लिए लोग पर्याप्त खर्चा करने को तैयार रहते हैं। उन्हें बस नई और रोमांचक जगहों की तलाश होती है। एक बड़ा वर्ग ऐसे लोगों का भी है, जो बजट ट्रैवलिंग पसंद करते हैं। आप इन शौकीन लोगों को एक अच्छा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध करा सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट (Best topics for Youtube Channels)।

आप फेसबुक पर एक पेज या यू-ट्यूब चैनल बनाकर इवेंट का काम कर सकते हैं। इसमें आप अलग-अलग इवेंट ले सकते हैं, जिसमें वेडिंग इवेंट से लेकर कई इवेंट शामिल हैं, साथ ही इस तरह आप किसी स्पेसिफिक प्लानिंग को लेकर जानकारी देकर बिजनेस कर सकते हैं।

इनके अलावा विषयों की भरमार है—साइंस के बारे में, भाषा के बारे में जानकारी, जीवनी विवरण, प्रकृति, जादू, गीत-संगीत, शेरो-शायरी, स्वास्थ्य, विज्ञान, प्रदूषण, मोटापा, वस्तुएँ कैसे बनती हैं, इत्यादि।

Leave a Reply

Your email address will not be published.