यू-ट्यूब वीडियो को सुपर हिट बनाने का Best टिप्स 2022 -2023

सबसे पहले तो ध्यान रखें कि यू-ट्यूब पर किसी का कॉपीराइट कंटेंट अपलोड करने से बचें। आपके यू-ट्यूब वीडियो का कंटेंट ओरिजनल हो और यू-ट्यूब वीडियो की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए, तभी कोई आपके यू-ट्यूब चैनल के वीडियो को देखना पसंद करेगा।

अपने यू-ट्यूब वीडियो का नाम रखने के लिए सरल शब्दों का इस्तेमाल करें। सरकारी नियमों और कानून का पालन करते हुए ही कंटेंट का चुनाव करें।

ऐसे कंटेंट का चुनाव न करें, जिससे सरकार या यू-ट्यूब को आपका चैनल ही बंद करना पड़ जाए, साथ ही यू-ट्यूब वीडियो में अश्लीलता परोसने से बचें, वरना आपका अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है।

की-वर्ड्स सलेक्शन आपके यू-ट्यूब वीडियो को हिट और फ्लॉप करने में सबसे अहम भूमिका निभाता है। इसलिए जो की-वर्ड्स चल रहे हैं, उनके अनुसार ही अच्छा कंटेंट बनाने की कोशिश करें।

यू-ट्यूब चैनल कैसे बनाएं 2022-2023 | Youtube channel kaise banaye best tips

वीडियो बनाने से पहले थोड़ा रिसर्च जरूर करें और उन विषयों को चुनें, जिन पर ज्यादा काम न किया गया हो। आप यू-ट्यूब पर जो भी वीडियो देखते हैं, उससे उस वीडियो को अपलोड करनेवाला कमाई कर रहा होता है। जितना ज्यादा आप उस वीडियो को देखेंगे, उसे बनानेवाला और अपलोड करनेवाला उतना ही ज्यादा कमाई करेगा।

आपने यह भी सुना होगा कि कोई व्यक्ति यू-ट्यूब पर वीडियो अपलोड कर हर साल लाखों रुपए की कमाई करता है। बीवी की वाइंस, ए.आई.बी. और सुपर वुमन जैसे कुछ ऐसे यू-ट्यूब चैनल हैं, जो हर साल करोड़ों रुपए की कमाई करते हैं।

सिर्फ वीडियो अपलोड करके ये लोग आज सेलेब्रिटी बन चुके हैं। अपने इस काम की वजह से इन लोगों को बॉलीवुड और हॉलीवुड से भी ऑफर मिलने लगे हैं। इनकी तरह आप भी यू-ट्यूब के साथ मिलकर कमाई कर सकते हैं।

यू-ट्यूब से बने करोड़पति

बस इसके लिए आपको चाहिए एक आइडिया और वीडियो बनाने के लिए कैमरा समेत कुछ जरूरी संसाधन और आपकी कमाई शुरू। यू-ट्यूब के साथ कमाई करने की शुरुआत होती है, इसके प्लेटफॉर्म पर एक चैनल बनाने से।

अपने जी-मेल अकाउंट से इस साइट पर लॉग-इन करके फ्री में चैनल बना सकते हैं, लेकिन चैनल शुरू करने से पहले यह तय कर लें कि आप किस विषय को लेकर वीडियो बनाना चाहते हैं।

एक बार यह तय होने के बाद चैनल का नाम भी विषय से जुड़ा और यूनीक रखें, ताकि आपका चैनल लोगों के सामने आसानी से आ सके और कमाई में तेजी आ सके। यू-ट्यूब के साथ कमाई करने की पहली शर्त है कि आप जो भी वीडियो अपलोड करेंगे, वह ऑरिजनल हो।

चैनल को मॉन‌िटाइज करें ताकि यू-ट्यूब वीडियो से कमाई हो सके।

यू-ट्यूब पर आप पहले दिन से ही कमाई करना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि अपने चैनल को मॉन‌िटाइज कर लें।

मॉन‌िटाइज करने का मतलब यह है कि आप यू-ट्यूब को अपने वीडियो के शुरू होने से पहले और चैनल पर एड दिखाने की अनुमति दे रहे हैं।

यू-ट्यूब वीडियो को सुपर हिट बनाने का टिप्स
यू-ट्यूब वीडियो को सुपर हिट बनाने का टिप्स

इसके साथ ही यह इस बात का प्रूफ भी है कि आप जो भी कंटेंट अपलोड कर रहे हैं, उस पर किसी का कॉपीराइट नहीं है।

मॉन‌िटाइजेशन शुरू करने के लिए वीडियो मैनेजर में जाकर इनेबल मॉन‌िटाइजेशन अथवा डॉलर साइन पर क्लिक कर सकते हैं। इसमें मॉन‌िटाइज विद एड्सवाले बॉक्स पर टिक जरूर करें और कमाई शुरू।

गूगल एडसेंस से चैनल को लिंक करें और यू-ट्यूब वीडियो को मॉन‌िटाइजेशन करें।

मॉन‌िटाइजेशन के अलावा गूगल एडसेंस एक ऐसा डिफॉल्ट एड सिस्टम है, जिससे आपकी लगातार कमाई होती रहती है। आपके वीडियो जितनी बार देखे जाएँगे और उन पर नजर आ रहे एड्स पर जितनी बार भी क्लिक होगा, उतने ही पैसे आपके अकाउंट में जुड़ते जाएँगे।

गूगल एडसेंस साइट पर जाकर साइन-अप कीजिए। इसमें भी आप जी-मेल अकाउंट से लॉग-इन कर सकते हैं। यहाँ आपको अपनी बैंक अकाउंट डिटेल्स या फिर पेपैल अकाउंट डिटेल्स देनी होंगी। पेपैल व अकाउंट डिटेल्स लेकर एडसेंस न सिर्फ आपको वैरीफाई करता है, बल्कि इसके जरिए ही यह पेमेंट भी करता है।

अपने चैनल को एडसेंस से लिंक करने के बाद आपके वीडियो पर हर व्यू की कमाई बढ़ने लगेगी।

चैनल और वीडियोज का विज्ञापन

चैनल बनाने के बाद और उसमें रेग्युलरली वीडियोज अपलोड करने से आप लाखों नहीं कमा पाएँगे। इसके लिए जरूरी है कि अपने चैनल को एडवरटाइज करें।

माउथ पब्लिसिटी, सोशल मीडिया और हर उस संभव प्लेटफॉर्म पर अपने चैनल और वीडियोज के बारे में बताइए, जहाँ आपकी पॉसिबल ऑडियंस हो। जितने सब्सक्राइबर्स और व्यूज बढ़ेंगे, उतनी ही आपकी कमाई भी।

इससे यह भी फायदा होगा कि आप मॉन‌िटाइजेशन से एक कदम आगे बढ़कर यू-ट्यूब के साथ पार्टनर बन जाएँगे, जिसके अपने फायदे हैं।

यू-ट्यूब पार्टनर बनिए

अपने चैनल को सफलतापूर्वक स्थापित करने के बाद आप यू-ट्यूब पार्टनर बन सकते हैं। अपने यू-ट्यूब पेज से आप कभी भी पार्टनर बन सकते हैं, लेकिन इसके लिए कुछ टर्म्स एंड कंडीशंस पूरी करनी होती हैं।

यू-ट्यूब पार्टनर बनने के लिए जरूरी है कि पिछले 90 दिनों में आपके चैनल को कम-से-कम 15,000 घंटे देखा गया हो। जब आप इस लेवल पर पहुँच जाएँगे, तो पार्टनरशिप के लिए अप्लाई करें।

पार्टनर बनने से आपको न सिर्फ यू-ट्यूब से सपोर्ट हासिल होता है, बल्कि आप कई अवॉर्ड्स भी जीत सकते हैं। यू-ट्यूब हर साल बेस्ट यू-ट्यूबर्स को गोल्डन, ऑरेंज और डायमंड प्ले बटन का अवॉर्ड देता है।

ये अवॉर्ड उन यू-ट्यूबर्स को दिए जाते हैं, जिनके व्यूज दूसरों से कई गुना ज्यादा होते हैं और हाँ, ये अवॉर्ड सोने और हीरे के बने होते हैं, जिन पर आपका नाम भी सुनहरे अक्षरों में लिखा जाता है।

यू-ट्यूब वीडियो से शुरुआती कमाई।

यू-ट्यूब पर चैनल शुरू करने का फैसला लेने से पहले यह समझ लें कि इससे लाखों रुपए कमाने के लिए आपको कुछ समय तक संयम बरतना होगा और अपने काम को बेहतर से बेहतरीन करते रहना होगा।

शुरुआत में जब आप अपने वीडियोज को मॉन‌िटाइज और एडसेंस से जोड़ते हैं तो इससे आपको हर क्लिक के पीछे 25 पैसे से एक रुपए तक मिलते हैं।

इस कमाई को आप व्यूज बढ़ाकर कई गुना बढ़ा सकते हैं। यू-ट्यूब पर कमाई करने के ये दो ऐसे जरिए हैं, जिनसे आप जीरो सब्सक्राइबर्स और 1,000 से कम व्यूज में भी कमाई कर सकते हैं, लेकिन लाखों और करोड़ों रुपए कमाने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा और वीडियोज अपलोड करते रहना होगा।

यू-ट्यूब वीडियो से ऐसे होगी लाखों की कमाई।

अगर आप हर साल लाखों रुपए की कमाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले एक साल व उससे ज्यादा का समय खुद को दें। इस दौरान कमाई से फोकस हटाकर सिर्फ और सिर्फ अपने चैनल को बेहतर बनाने में लगे रहें।

व्यूज के साथ ही अपने सब्सक्राइबर्स बेस को बनाने के लिए जो बन सकता है, वह करें। जितना ज्यादा आपका चैनल लोकप्रिय होगा, उतनी ज्यादा कंपनियाँ आपके साथ जुड़ेंगी।

ज्यादातर कंपनियाँ हजारों और लाखों सब्सक्राइबर्स व व्यूजवाले यू-ट्यूबर्स को अपने प्रोडक्ट्स उनके चैनल पर इंडोर्स करने का ऑफर देती हैं।

इन एडवरटाइजिंग डील्स से आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं, लेकिन यह तभी संभव है, जब आप अपने चैनल को इतना मजबूत बना लें कि हर कोई इसे देखना चाहे।

यू-ट्यूब वीडियो के लिए ये गलतियाँ पड़ेंगी भारी।

अगर आप सोच रहे हैं कि आप वीडियोज पर दिखनेवाले एड पर क्लिक करके अपनी कमाई बढ़ाएँगे, तो यह कभी मत करिएगा।

अगर आप अपने वीडियोज पर दिखनेवाले एड्स पर बार-बार क्लिक करते हैं और इसमें यू-ट्यूब को कुछ भी गड़बड़ लगती है तो आपका एडसेंस अकाउंट कैंसल हो सकता है।

अपने कंटेंट को जितना हो सके, उतना ऑरिजनल रखें। कॉपीराइट कंटेंट्स पर आप कुछ भी कमाई नहीं कर सकेंगे, इसलिए फोटोज से लेकर म्यूजिक व कंटेंट तक सब ऑरिजनल रखें।

कुछ भी गलत, अभद्र और किसी को हानि पहुँचानेवाले वीडियोज कभी भी अपलोड न करें। यू-ट्यूब आपके चैनल पर अपलोड होनेवाले हर वीडियो को स्कैन करता है।

इसमें कुछ भी गलत पाए जाने पर वीडियो हटाया जाएगा। बार-बार ऐसा होने पर आपका चैनल ब्लॉक भी किया जा सकता है।

ऐसे बनाएँ कॉपीराइट फ्री यू-ट्यूब वीडियो।

अगर आप अपने वीडियोज में म्यूजिक, फोटोज और कुछ वीडियो फुटेज डालना चाहते हैं, लेकिन इन्हें बनाने के लिए आपके पास पैसे नहीं हैं तो चिंता करने की बजाय आप इनका रुख कर सकते हैं।

म्यूजिक के लिए यू-ट्यूब की ऑडियो लाइब्रेरी है, जहाँ कई प्रकार का कॉपीराइट फ्री म्यूजिक मिल जाता है। इसके अलावा इनकॉम्पीटेक डॉट कॉम समेत कई साइट्स हैं, जो फ्री म्यूजिक मुहैया करती हैं।

फोटोज के लिए पिक्साबे और कॉपीराइट फ्री वीडियोज देनेवाली साइट्स भी कई हैं, जिनसे आप वीडियोज और फोटोज लेकर बिना किसी कठिनाई के इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह बात जरूर याद रखें कि जब भी आप कोई कॉपीराइट फ्री कंटेंट का इस्तेमाल करें, तो वीडियो के अंत में या जहाँ आप चाहें, कंटेंट के लिए क्रेडिट जरूर दें। अगर ऐसा नहीं करेंगे, तो साइट्स उस पर कॉपीराइट क्लेम कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.