यू-ट्यूब पर ज्यादा चलनेवाले चैनल | Best Youtube Channel Categories 2022 to 2023

इस आर्टिकल में आपको यू-ट्यूब पर ज्यादा चलनेवाले चैनल के बारे में जानकारी दी गई हैं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप सभी का सभी तरह की परेशानी खत्म हो जाएगी।

यू-ट्यूब चैनल उसी विषय को लेकर शुरू करना चाहिए, जिसके बारे में आपको सबसे ज्यादा पता हो या फिर जो आपके दिल के करीब हो। ऐसे चैनल्स के चलने की संभावना ज्यादा रहती है।

यू-ट्यूब वीडियो को सुपर हिट बनाने का Best टिप्स 2022 -2023

इनके अलावा ट्यूटोरियल वीडियो, टीचिंग व कुछ प्रॉब्लम सॉल्विंग वीडियोज के चैनल काफी ज्यादा देखे जाते हैं। गैजेट्स रिव्यू करना और फैशन से जुड़े टिप्स देना, कुछ ऐसे विषय हैं, जो यू-ट्यूब पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाते हैं।

हालाँकि चैनल वही शुरू करें, जिसमें आपकी रुचि हो, जो आप चाहते हों। ऐसा करने से आप उसे बेहतर तरीके से चला पाएँगे और उसके लिए जरूरी मेहनत भी करेंगे। वीडियोज रेग्युलर बेसिस पर डालते रहें। इससे सब्सक्राइबर्स बढ़ेंगे और व्यूज के साथ ही कमाई भी।

यू-ट्यूब पर ज्यादा चलनेवाले चैनल के बारे में जरूरी बातें।

यू-ट्यूब को अगर आपने गंभीरता से लिया, तो इसे आप कॅरियर भी बना सकते हैं। सुपर वुमन की लिली सिंह इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं, जो सिर्फ यू-ट्यूब वीडियोज बनाकर हर साल करोड़ों रुपए कमाती हैं।

यू-ट्यूब से आप रातोरात लाखों रुपए नहीं कमा सकेंगे। जिस तरह किसी बिजनेस को स्थापित होने और प्रॉफिट आने में समय लगता है, उसी तरह इसमें भी समय लगता है। इसलिए संयम बरतें और वीडियोज अपलोड करते रहें। रेग्युलरली वीडियो अपलोड करने से आपकी कमाई हजारों रुपए से बढ़कर लाखों हो जाएगी।

अपने ऑडियंस से जुड़ाव

किसी भी चैनल को शुरू करने से पहले इस बात का खयाल रखना बेहद जरूरी है कि आप किस तरह का कंटेंट अपने दर्शकों के बीच रखनेवाले हैं और आपका कंटेंट उस ऑडियंस को ठीक तरह से जोड़ता है या नहीं।

कई बार बेहतरीन कंटेंट होने के बावजूद कई यू-ट्यूब चैनल ठीक से काम नहीं कर पाते, इसका कारण है, उनके कंटेंट और ऑडियंस के बीच जुड़ाव की कमी।

यू-ट्यूब पर ज्यादा चलनेवाले चैनल की लोगो/आइकन बेस्ट होते हैं।

इंटरनेट पर कोई भी यूजर कुछ पढ़ने से ज्यादा विजुअल पर ध्यान देता है। बेहतर है, किसी चैनल को शुरू करने से पहले आपके पास एक आइकन या लोगो होना बहुत जरूरी है, जो हर जगह आपके काम को प्रदर्शित करेगा।

यू-ट्यूब चैनल कैसे बनाएं 2022-2023 | Youtube channel kaise banaye best tips

चैनल आर्ट यह एक तरह का कवर फोटो होता है, अगर किसी यूजर को आपका वीडियो पसंद आया है तो वह एक बार आपका चैनल जरूर विजिट करेगा, इसलिए जरूरी है, आप अपने विजिटर का स्वागत शानदार ढंग से करें। इसके साथ जरूरी चैनल आर्ट आपके चैनल से जुड़ा होना चाहिए।

यू-ट्यूब पर ज्यादा चलनेवाले चैनल आपने कंटेंट शेयर पर ज्यादा ध्यान देते हैं।

चैनल बनाने के बाद अच्छे कंटेंट के साथ उसकी मार्केटिंग भी बेहद जरूरी है। इसलिए अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म पर कंटेंट का सही ढंग से प्रमोशन जरूरी है, जिससे आपका चैनल पब्लिक के बीच बेहतर ढंग से लोकप्रिय हो सके।

मोबाइल पर यू-ट्यूब चैनल

अगर आपने अच्छी पढ़ाई की है और आपको इसके बावजूद नौकरी नहीं मिल रही है तो आप किसी भी नौकरी का इंतजार न करें, इसकी बजाय ऑनलाइन कई काम करके पैसे कमा सकते हैं, लेकिन सबसे बढ़िया और आसान काम है कि आप यू-ट्यूब पर अच्छी नॉलेजवाले वीडियो डालें।

यू-ट्यूब पर ज्यादा चलनेवाले चैनल | Best Youtube Channel Categories
यू-ट्यूब पर ज्यादा चलनेवाले चैनल | Best Youtube Channel Categories

अपनी पढ़ाई से संबंधित ही वीडियो डालें, ताकि दूसरों को इसकी जानकारी हो और आपको इसके बदले पैसे भी मिलें। इसकी सबसे बढ़िया बात यह है कि इसके लिए आपको कोई पैसे लगाने की जरूरत नहीं है, आप फ्री में अपना यू-ट्यूब चैनल बनाकर उस पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

वीडियो अपलोड करना

यू-ट्यूब में अभी कुछ लिमिटेशन बनाई गई हैं, जिनके तहत आप अपने चैनल पर 4000 घंटे का वाच टाइम होने के बाद में ही वीडियो से पैसे कमाने शुरू कर सकते हैं, तो आप यू-ट्यूब पर लगातार वीडियो अपलोड करते रहें, कुछ अच्छा वीडियो बनाएँगे तो आपके 4000 घंटे का वाच टाइम बहुत जल्दी पूरा हो जाएगा और आप इससे पैसे कमाने लग जाएँगे।

यू-ट्यूब से बने करोड़पति

मोबाइल से यू-ट्यूब चैनल बनाने के लिए आपके मोबाइल में यू-ट्यूब एप होना चाहिए, अगर आपके मोबाइल में यू-ट्यूब एप नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर से इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं, तो पहले गूगल प्ले स्टोर से यू-ट्यूब के ऑफिशियल एंड्रॉएड एप को डाउनलोड करें और इंस्टॉल करके ओपन करें।

ऐप को ओपन करते ही सबसे ऊपर आपको अकाउंट का ऑप्शन दिखेगा, अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपको साइन-इन का ऑप्शन दिखेगा, जिसके ऊपर क्लिक करके आपको साइन-इन करना है।

साइन-इन पर क्लिक करते ही आपको अकाउंट के सामने प्लस का आइकन दिखेगा। अगर आपने अपने फोन में कोई इ-मेल आई.डी. लॉग-इन की है तो वह भी आपको यहाँ पर दिखेगी।

अगर आप उस इ-मेल आई.डी. से अपना यू-ट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं तो उस इ-मेल आई.डी. को सलेक्ट करें और सीधा लॉग-इन करें और अगर आप नया अकाउंट बनाना चाहते हैं तो प्लस के आइकन पर क्लिक करके अपना नया अकाउंट बनाएँ।

नया अकाउंट बनाते ही या अपने पुराने एकाउंट से लॉग-इन करते ही आप फिर से इसकी होम स्क्रीन पर आ जाएँगे और फिर से अकाउंट के आइकन पर क्लिक करना है, फिर माई चैनल पर क्लिक करें। यहाँ आपको आपका नाम दिखाई देगा।

यहाँ पर आपको अपने यू-ट्यूब चैनल का नाम भरना है। इसके बाद नीचे क्रिएट चैनल पर क्लिक करें। अब आपको अपने चैनल की सेटिंग करनी है।

सेटिंग करने के लिए सेटिंग के आइकन में क्लिक करें, जहाँ आपको अपने चैनल का लोगो लगाना है और चैनल के लिए बैक कवर लगाना है। ये दोनों ही चीजें लगानी बहुत जरूरी हैं।

अगर आप अपने यू-ट्यूब चैनल पर लोगो या कवर नहीं लगाते तो आपका यू-ट्यूब चैनल प्रोफेशनल नहीं लगेगा, तो सबसे पहले आप अपने चैनल में लोगो या फोटो लगा लीजिए।

उसके बाद में आप अपने यू-ट्यूब चैनल का नाम फिर से बदल सकते हैं और उसके नीचे आपको अपने यू-ट्यूब चैनल का डिस्क्रिप्शन देना है।

डिस्क्रिप्शन में आप अपने यू-ट्यूब चैनल के बारे में बताएँगे कि आपका यू-ट्यूब चैनल किस बारे में है, आप किस टॉपिक से संबंधित वीडियो डालेंगे, तो यह सब जानकारी आपको भरनी बहुत ही जरूरी है। यह सब जानकारी भरने के बाद आपके मोबाइल पर यू-ट्यूब चैनल तैयार हो जाएगा।

मोबाइल पर यू-ट्यूब वीडियो अपलोड

अपने एंड्रॉएड एप से यू-ट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपको वीडियो आइकन पर क्लिक करना है। आइकन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और वीडियो का आइकन आएगा। उस पर क्लिक कर दीजिए।

  1. उसके नीचे आपको अपने फोन में मौजूद सभी वीडियो दिखाई देंगे। जो वीडियो अपलोड करना चाहते हैं, उसे आप सलेक्ट कर दीजिए। अपने वीडियो का नाम लिखें।
  2. अपने वीडियो के बारे में बताएँ कि इस वीडियो में क्या-क्या बताया गया है, क्या खास बात है।
  3. इस वीडियो को आप पब्लिक करेंगे तो वह हर किसी को दिखेगा। अगर प्राइवेट करेंगे तो सिर्फ आपको दिखेगा। अगर आपने अनलिस्टेड किया तो जिसे आप इस वीडियो का लिंक देंगे, वही इस वीडियो को देख सकेगा। पूरी जानकारी भरने के बाद अपलोड आइकन पर क्लिक करें। आइकन पर क्लिक करते ही आपका वीडियो अपलोड हो जाएगा और ऐसे आप अपने मोबाइल से वीडियो को अपलोड कर सकते हैं।
कंप्यूटर पर यू-ट्यूब वीडियो अपलोड करना

सबसे पहले अपने ब्राउजर में यू-ट्यूब पर जाएँ और राइट साइड में साइन-इन के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहाँ आपको अपनी जी-मेल आई.डी. से लॉग-इन करना है। लॉग-इन करने के बाद अपलोड के बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद अगले पेज पर आप वीडियो अपलोड कर सकते हैं, वीडियो क्रिएट कर सकते हैं, अपनी फोटो जोड़कर वीडियो बना सकते हैं।

आप फोटो स्लाइड शो और वीडियो एडिटर की मदद से ऑनलाइन न्यू वीडियो क्रिएट कर सकते हैं। किसी भी ऑप्शन से आप वीडियो बनाएँगे तो बाद में आपको उसकी डिटेल भरनी पड़ेगी।

वैसे ही अगर आप सलेक्ट फाइल टू अपलोड पर क्लिक करते हैं तो वीडियो सलेक्ट करते ही आपका वीडियो अपलोड होना शुरू हो जाएगा।

जैसे ही वीडियो अपलोड होना शुरू होता है, वीडियो के बारे में डिटेल भरें।

  • अपने वीडियो का टाइटल लिखें, जैसे—‘यू-ट्यूब से पैसे कमाने के तरीके’।
  • डिसक्रिप्शन में वीडियो के बारे में सारभूत विवरण दें।
  • वीडियो से संबंधित टैग लिखें।
  • कस्टम थंबनेल में आप अपने वीडियो के लिए कोई कवर फोटो बनाकर लगा सकते हैं, जिससे आपका वीडियो के थंबनेल से वीडियो को देखने का मन करे, लेकिन गलत फोटो न लगाएँ और ऐसा फोटो न लगाएँ, जो वीडियो से संबंधित न हो।
  • ‘अ’ पर क्लिक करके इसे ऑन कर सकते हैं। इससे आप टाइटल को हिंदी में लिख सकते हैं।
अपने वीडियो को आप तीन तरह से यू-ट्यूब पर रख सकते हैं।

1. पब्लिक—इसमें वीडियो यू-ट्यूब पर हर किसी को दिखेगा।

2. प्राइवेट—इसमें वीडियो सिर्फ आपको दिखेगा।

3. अनलिस्टेड—इसमें वीडियो उसी को दिखेगा, जिसके पास वीडियो का लिंक होगा।

अगर आप ट्विटर पर भी अपलोड करना चाहते हैं तो यहाँ से ट्विटर के ऑप्शन को सलेक्ट कर सकते हैं।

आप अपने वीडियो की प्ले-लिस्ट भी बना सकते हैं, जैसे ‘यू-ट्यूब से पैसे कमाने के तरीके’ की वीडियो अलग लिस्ट में, ‘वेबसाइट से कैसे कमाएँ’ वीडियो अलग लिस्ट में।

इससे ज्यादा सेटिंग करने के लिए एडिशनल सेटिंग पर क्लिक करके सेटिंग कर सकते हैं। एडिशनल सेटिंग में आप अपने वीडियो पर कमेंट डिसेबल कर सकते हैं।

वीडियो रेटिंग को हाइड कर सकते हैं। वहीं आप मॉन‌िटाइजेशन की टैब में अपने वीडियो पर एड लगा सकते हैं, जिससे आप पैसे कमा सकते हैं। जब आपका वीडियो कंपलीट अपलोड हो जाए, तो ऊपर पब्लिश के बटन पर क्लिक करें।

अब दस हजार व्यूज के बाद ही कमाई

यू-ट्यूब के लाखों निर्माताओं के लिए इसके लिए वीडियो बनाना न सिर्फ रचनात्मक काम है, बल्कि आय का एक जरिया भी है।

लेकिन अब नए नियम के अनुसार यू-ट्यूब के वीडियो निर्माता तब तक कमाई नहीं कर पाएँगे, जब तक उनका चैनल 10,000 व्यूज हासिल न कर ले।

यू-ट्यूब ने अपने ‘यू-ट्यूब पार्टनर कार्यक्रम (वाई.पी.पी.)’ में बदलाव किया है, जिसे साल 2007 में शुरू किया गया था।

यू-ट्यूब पर कोई भी व्यक्ति अपना वीडियो अपलोड कर सकता है और उसके वीडियो के साथ विज्ञापन दिखाए जाते हैं।

जिसकी कमाई का हिस्सा वीडियो निर्माता को भी यू-ट्यूब देता है, लेकिन अब किसी वीडियो के 10,000 व्यूज से ज्यादा होने पर ही यू-ट्यूब उसके निर्माता को कमाई का हिस्सा देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.