यू-ट्यूब चैनल कैसे बनाएं 2022-2023 | Youtube channel kaise banaye best tips

गूगल अकाउंट से आप वीडियो देख सकते हैं, पसंद कर सकते हैं और यू-ट्यूब चैनल के सदस्य बन सकते हैं। हालाँकि यू-ट्यूब चैनल के बिना यू-ट्यूब पर आपकी कोई पहचान नहीं होती। भले ही आपके पास एक गूगल अकाउंट है, लेकिन वीडियो और टिप्पणियाँ अपलोड करने या वीडियो सूची बनाने के लिए आपको एक यू-ट्यूब चैनल बनाना होगा। एक नया यू-ट्यूब चैनल बनाने के लिए आप कंप्यूटर या यू-ट्यूब मोबाइल साइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • किसी कंप्यूटर पर या मोबाइल साइट का इस्तेमाल करके यू-ट्यूब में साइन-इन करें।
  • यू-ट्यूब चैनल के लिए जरूरी काम करें, जैसे कि वीडियो अपलोड करना, टिप्पणी करना या वीडियो सूची बनाना।
  • अगर आपके पास अभी कोई चैनल नहीं है तो आपको यू-ट्यूब चैनल बनाने का संकेत दिखाई देगा।
  • देख लें कि चैनल बनाने के लिए दी गई जानकारी सही हो (आपका गूगल अकाउंट नाम और फोटो के साथ) और अपना नया चैनल बनाने की पुष्टि करें।

व्यावसायिक नाम से यू-ट्यूब चैनल बनाए।

ऐसा चैनल बनाने के लिए इन निर्देशों का पालन करें, जिसके एक से ज्यादा प्रबंधक या मालिक हो सकते हैं। आप ऐसा चैनल बनाने के लिए ब्रैंड खाते का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसका एक अलग नाम हो, लेकिन जिसे अभी भी आपके गूगल खाते से ही प्रबंधित किया जाए।

  • किसी कंप्यूटर या मोबाइल साइट का इस्तेमाल करके यू-ट्यूब में साइन-इन करें।
  • अपनी चैनल सूची पर जाएँ।
  • एक नया चैनल बनाना चुनें या किसी मौजूदा ब्रैंड खाते का इस्तेमाल करें।
  • ‘नया चैनल बनाएँ’ क्लिक करके एक नया चैनल बनाएँ।
  • सूची में से ब्रैंड खाते को चुनकर, उस ब्रैंड खाते के लिए एक यू-ट्यूब चैनल बनाएँ, जिसे आप पहले से प्रबंधित करते आ रहे हैं। अगर इस ब्रैंड खाते का चैनल पहले से है, तो आप नया चैनल नहीं बना सकते। अगर आप सूची में से ब्रैंड अकाउंट चुनते हैं तो आप सिर्फ उस चैनल पर स्विच कर सकते हैं।
  • अपने चैनल को नाम देने के लिए जानकारी भरें और अपने खाते की पुष्टि करें। फिर, ‘हो गया’ क्लिक करें। इससे एक नया ब्रैंड अकाउंट बन जाता है।
  • चैनल प्रबंधक जोड़ने के लिए, चैनल के मालिकों और प्रबंधकों को बदलने के निर्देशों का पालन करें।

यू-ट्यूब चैनल बनाना।

यू-ट्यूब पर जाएँ और अपने गूगल अकाउंट के साथ लॉग-इन करें। एक बार लॉग-इन करने के बाद, आपको बाएँ मेनू के शीर्ष पर अपना नाम या यूजरनेम दिखाई देगा।

यू-ट्यूब चैनल कैसे बनाएं
यू-ट्यूब चैनल कैसे बनाएं

अपना यूजर पेज ऐक्सेस करने के लिए इस पर क्लिक करें। चैनल के लिए एक कलाकृति अपलोड करें। यह वह तसवीर है, जो आपके चैनल पेज के शीर्ष पर दिखाई जाती है। यू-ट्यूब आपको कुछ उदाहरण दिखाएगा कि वेबसाइट से उस तसवीर को एक टी.वी. पर और एक मोबाइल डिवाइस पर कैसे प्रदर्शित किया जाएगा।

  • ऐसी कलाकृति का उपयोग करें, जो आपके दर्शकों का ध्यान आकर्षित कर सके। आपके कवर की तसवीर आपके चैनल को यू-ट्यूब के इंटरफेस से अलग दिखाएगी।
  • अपने चैनल की कलाकृति में अपना नाम या एक संदेश शामिल करें। ऐसा करने से आपका नाम दर्शक को याद रहेगा।
  • नियमित रूप से अपने चैनल की कलाकृति बदलें। यदि आप एक ही तसवीर रखकर एक ब्रैंड की छवि को स्थापित करना चाहते हैं तो आपको कलाकृति बदलने की जरूरत नहीं है, हालाँकि यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो आपको अपने चैनल पर पोस्ट की गई सामग्री के आधार पर अपनी कलाकृति को नियमित रूप से बदलते रहना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप कॉमेडी की वीडियो अपलोड कर रहे हैं तो अपने चैनल की कलाकृति को बदलें, ताकि वह कॉमेडी के विषय के अनुसार हो।

अपने यू-ट्यूब चैनल को एक अच्छा नाम दें।

अपने चैनल का वर्णन देखें और विचार करें कि आप किस प्रकार का वीडियो अपलोड करना चाहते हैं।

अपने यू-ट्यूब चैनल का वर्णन करें।

अपने चैनल के लिए एक संक्षिप्त विवरण लिखें, ताकि दर्शक जान सकें कि आप किस प्रकार का वीडियो अपलोड करेंगे। चैनल वर्णन को समायोजित करने के लिए चैनल की मुख्य विंडो में अबाउट टैब पर क्लिक करें। फिर वहाँ बटन पर क्लिक करें।

निर्धारित करें कि आपकी प्रतिभा क्या है।

यदि आपके दोस्त कहते रहते हैं कि आप मजाकिया हैं तो कॉमेडी का वीडियो बनाने पर विचार करें। यदि आपको गाना पसंद है तो गाते हुए अपना एक वीडियो अपलोड करें। ऐसे वीडियो अपलोड करते रहें, जो आपके दर्शकों को आकर्षित करते रहें।

यू-ट्यूब से बने करोड़पति

वीडियो अपलोड करने का पहला कदम यह तय करना है कि आप दुनिया के साथ क्या बाँटना चाहते हैं। लोग यू-ट्यूब का उपयोग कई तरह की चीजों के लिए करते हैं, जैसे कि गीत-संगीत के वीडियो देखना, हँसने के लिए कॉमेडी के वीडियो देखना, ट्यूटोरियल वीडियो से कुछ सीखना।

समीक्षाएँ करने पर विचार जरूर करें।

समीक्षाएँ करना दर्शक हासिल करने का एक शानदार तरीका है, खासकर यदि आप एक ऐसी चीज की समीक्षा कर रहे हैं, जिसकी लोग खोज कर रहे हैं। कुछ खरीदने का निर्णय लेने से पहले लोग हमेशा एक उत्पाद या सेवा के बारे में एक अच्छी समीक्षा देखना चाहते हैं। समीक्षाएँ करने के लिए कई विषय हैं, जैसे कि—

  • नई एलबमें
  • नवीनतम उपकरण
  • टी.वी. और फिल्में
  • वीडियो गेम
  • किताबें
  • रेस्तराँ और अन्य खाद्य उत्पाद
  • व्यवसाय
जितना संभव, उतना यू-ट्यूब चैनल पर रिकॉर्ड कीजिए।

लगातार अपने दर्शकों के लिए और अधिक सामग्री बनाने का प्रयास करते रहें। ऐसा करने से न केवल दर्शकों की आपके चैनल में दिलचस्पी बनी रहेगी, बल्कि ऐसे आपको अपना हुनर विकसित करने में भी मदद मिलेगी।

यू-ट्यूब चैनल शुरू करने के लिए वीडियो संपादन का अभ्यास करें।

जल्दबाजी में बनाए गए एक खराब वीडियो की तुलना में एक अच्छी तरह से संपादित किया गया वीडियो दर्शकों पर अच्छा प्रभाव छोड़ेगा।

अपने वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर को सीखने में कुछ समय बिताएँ। बुनियादी संपादित तकनीकों को सीखने के लिए ऑनलाइन ट्यूटोरियल देखें।

ऑनलाइन कई मुफ्त और ओपन सोर्स वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं। इनमें से कई सॉफ्टवेयरों में वैसी ही सुविधाएँ होती हैं, जैसी महँगे व्यावसायिक एडिटिंग सॉफ्टवेयर में होती हैं।

परिचय को सम्मोहक बनाएँ

ज्यादातर दर्शक पहले कुछ सेकंड में ही एक वीडियो का मूल्यांकन कर लेंगे। अपने परिचय को मनोरंजक और ज्ञानवर्धक बनाने का प्रयास करें।

दर्शक जितने लंबे समय के लिए आपके वीडियो को देखेंगे, यू-ट्यूब आपके वीडियो को सर्च के परिणामों में उतना ही ऊपर ओहदा देगा। जो वीडियो दर्शक देखने जा रहा है, उसका एक छोटा सा भाग दिखाएँ।

सुनिश्चित करें कि आप शुरू से ही वीडियो के बीच में केंद्रित हों। दर्शकों से सीधे बात करें। वीडियो को खुद प्रस्तुत करें, संक्षेप में वीडियो के बारे में चर्चा करें।

वीडियो के बारे में विस्तार से न बताएँ। यदि आपने एक ब्रैंड का निर्माण किया गया है, जैसे कि आपका नाम, या कोई धारावाहिक, जिसे आपने बनाया है, तो सुनिश्चित करें कि आपके वीडियो की शुरुआत एक पेशेवर तरीके की हो।

एक वास्तविक वीडियो बनाते हुए, जैसे कि समीक्षाएँ या ट्यूटोरियल, सुनिश्चित करें कि शुरुआत से ही उस वीडियो का उद्देश्य स्पष्ट हो, नहीं तो दर्शक देखने के लिए किसी दूसरे वीडियो की खोज करेंगे।

आपने यू-ट्यूब चैनल के प्रचार पर ध्यान जरूर दें।

मीडिया लगातार साल भर, लगभग हर क्षेत्र की घटनाओं का प्रचार करता है। इन्हें ‘इवेंट्स’ कहा जाता है। विचार करें और यह निर्धारित करें कि आपके दर्शकों का ध्यान किस प्रकार के इवेंट्स आकर्षित कर सकते हैं।

आगामी इवेंट के लिए वीडियो बनाएँ। जैसे-जैसे उस इवेंट के लिए प्रत्याशा बढ़ेगी, अधिक-से-अधिक लोग उस इवेंट से जुड़ी सामग्री की खोज करेंगे। इवेंट के दौरान, उसके बारे में वीडियो बनाएँ। ये वीडियो उन दर्शकों के लिए उपयोगी होंगे, जो उस इवेंट का अनुभव नहीं कर सकते।

इवेंट के बाद एक ऐसा वीडियो बनाएँ, जिसमें आप उस इवेंट का सारांश प्रस्तुत करें। इस वीडियो में इवेंट की सभी गतिविधियों का संक्षेप में विवरण दें और सभी उपलब्ध जानकारी का विश्लेषण करें। इस प्रक्रिया के दौरान अपने दर्शकों के साथ बातचीत करें, ताकि आपके चैनल के प्रति उनकी रुचि बनी रहे।

बड़े इवेंट के दौरान, नए दर्शक पाने के लिए अपना वीडियो बनाने की मात्रा में वृद्धि करें। ज्यादा वीडियो से दर्शकों को यह प्रतीत होगा कि आप उस इवेंट को लेकर ज्ञानपूर्ण और जोशीले हैं।

यू-ट्यूब चैनल पर एक कहानी जरूर बताएँ।

चाहे वीडियो काल्पनिक या वास्तविक हो, लेकिन आपको हर वीडियो में एक कहानी बताने की जरूरत है। उसमें एक निश्चित शुरुआत, मध्य भाग और अंत होना चाहिए।

एक कहानी हर वीडियो में होनी चाहिए, फिर चाहे वह फूलों की देखभाल पर एक ट्यूटोरियल हो, या फिर एक कॉमेडी वीडियो हो।

एक लंबे वीडियो को छोटे खंडों में विभाजित करें, ताकि वे खंड एक मुद्दे के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान दें। ऐसा करने से दर्शकों के लिए वह विषय और अधिक स्पष्ट हो जाएगा।

 एनोटेशन का इस्तेमाल करके यू-ट्यूब चैनल को ग्रो करें।

ये आपके वीडियो स्ट्रीम में दिखाई देनेवाले टेक्स्ट के बक्से होते हैं। दर्शकों को अन्य वीडियो, चैनलों, बाहरी वेबसाइटों पर निर्देशित करने के लिए इनका प्रयोग करें।

  • आप दर्शकों को अपने चैनल पर सब्सक्राइब करने के लिए एनोटेशन का उपयोग कर सकते हैं।
  • दर्शकों को पुराने वीडियो से नए वीडियो पर निर्देशित करने के लिए एनोटेशन का प्रयोग करें।
  • एनोटेशन लंबे वीडियो के लिए एक ‘विषय-सूची’ के रूप में कार्य कर सकता है, जिसकी मदद से आप दर्शकों को वीडियो एक विशिष्ट समय पर भेज सकते हैं।
सतत् परिवर्तन

यदि आपने नाटक के बल पर नाम कमाया है तो दर्शकों के साथ सीधे बात करने के लिए एक पूरा कथांश समर्पित करें, जिसमें आप टिप्पणियों से लोकप्रिय सवालों का जवाब दें और अपनी रचनात्मकता की प्रक्रिया पर चर्चा करें।

ऐसे परदे के पीछेवाले वीडियो से आप अपने दर्शकों के साथ एक मजबूत रिश्ता बना पाएँगे और उन्हें यह दिखला पाएँगे कि उनकी वजह से आपके काम पर काफी प्रभाव पड़ता है।

यदि आप यह नियंत्रित करना चाहते हैं कि आपके वीडियो को कौन देख सकता है और कौन नहीं, तो प्राइवेसी ड्रॉप डाउन मेनू पर क्लिक करें और प्राइवेट का चयन करें।

फिर आप उन यू-ट्यूब के उपयोगकर्ताओं का नाम या इ-मेल एड्रेस टाइप कर सकते हैं, जिन्हें आप वह वीडियो दिखाना चाहते हैं। आप हर वीडियो के लिए 50 निजी निमंत्रण भेज सकते हैं।

यदि आप 15 मिनट से ज्यादा अवधि का वीडियो अपलोड करना चाहते हैं, तो आपको गूगल के साथ अपना अकाउंट सत्यापित करने की आवश्यकता होगी।

रचनात्मक टैग्स का इस्तेमाल करके यू-ट्यूब चैनल के वीडियो को viral कीजिए।

अपने वीडियो को टैग करने से आपके वीडियो खोज के परिणामों में उन दर्शकों को दिखाया जाएगा, जो उसकी खोज करेंगे। सुनिश्चित करें कि आपके टैग वीडियो से संबंधित हों, लेकिन यह भी सुनिश्चित करें कि आप उन टैग्स का उपयोग न करें, जिसका प्रयोग आपकी श्रेणी में दूसरे लोग भी कर रहे हैं।

टैग सोचते वक्त, उन्हें कम शब्दों में जाहिर करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, अपने वीडियो पर अधिक टैग लिखने की बजाय, थोड़े अधिक विशिष्ट टैग्स का प्रयोग करें। वीडियो में ऐसे टैग जोड़ें, जिनका प्रयोग लोग उस वीडियो को खोजने के लिए करते हैं।

आपका टैग, वीडियो की सामग्री का अच्छी तरह से विवरण करे। एक ही टैग में व्यापकता और विशिष्टता को संयुक्त करने की कोशिश करें। वीडियो के भाग बनाने के लिए आप टैग्स का उपयोग कर सकते हैं।

एक अनोखा टैग बनाएँ और फिर उसे उन वीडियो के लिए लागू करें, जिन्हें आप साथ रखना चाहते हैं। इस तरह से आपके प्रत्येक वीडियो को ज्यादा लोग देख पाएँगे।

यू-ट्यूब चैनल का रख-रखाव पर ध्यान दीजिए।

वीडियो अपलोड करते रहें—यदि आप अपने चैनल को सफल बनाना चाहते हैं तो आपको नए वीडियो अपलोड करते रहने की आवश्यकता होगी।

अपने चैनल को कम-से-कम हर दो सप्ताह में एक बार अपडेट करने का प्रयास करें। यदि आप कुछ समय के लिए वीडियो अपलोड नहीं कर सकते हैं तो अपने दर्शकों को उसके बारे में सूचित कर दें और उन्हें यह भी बता दें कि आप फिर से वीडियो कब अपलोड करेंगे।

नियमित रूप से वीडियो अपलोड करने से आपके दर्शकों की संख्या में वृद्धि हो सकती है। इसे एक टी.वी. शो की तरह सोचें; हर कोई अपने पसंदीदा शो के नए एपिसोड का इंतजार करता है और उन्हें मालूम होता है कि वह नया एपिसोड कब दिखाया जाएगा। हर सप्ताह या फिर हर दूसरे सप्ताह वीडियो अपलोड करने का प्रयास करें।

यू-ट्यूब चैनल के माध्यम से दर्शकों से बातचीत करते रहें।

जब आपके पास समय हो, तब लोगों की टिप्पणियों का जवाब देने की कोशिश करें। इससे आपके और आपके दर्शकों के बीच एक मजबूत रिश्ता पैदा होगा।

जब दर्शकों को यह महसूस होगा कि आपको उनकी परवाह है तो वे वापस आपके चैनल पर आते रहेंगे और आपके वीडियो देखते रहेंगे और आपके चैनल के बारे में दूसरे लोगों को भी बताएँगे।

एक वीडियो अपलोड करने के बाद, उस वीडियो के प्रति दर्शकों की टिप्पणियों का जवाब देने में कुछ घंटे बिताएँ। ये दर्शक आपके सबसे बड़े प्रशंसक हैं, क्योंकि वे बेसब्री से नए वीडियो का इंतजार करते हैं और उन पर टिप्पणियाँ भी करते हैं।

उनकी इज्जत करें और फिर देखें कि आपके दर्शकों की संख्या में कैसे वृद्धि होती है। अपने पेज पर जितना संभव हो, उतना ज्यादा टिप्पणियों को संयमित करें। हालाँकि बुरी टिप्पणियाँ पढ़ना हास्यास्पद हो सकता है, क्योंकि उनसे आपका चैनल कलंकित होता है और दर्शकों को उनसे अप्रसन्नता होती है।

ऐसी टिप्पणियों को डिलीट करें, जो दूसरों का अपमान करती हैं और अपमानजनक उपयोगकर्ताओं की रिपोर्ट करें। ऐसा करने से आपके नियमित दर्शकों के लिए एक अनुकूल माहौल बनाने में मदद मिलेगी। अपने दर्शकों से सवाल करें।

सवालों को सरल रखने की कोशिश करें, जैसे कि हाँ/नहीं के सवाल या ‘वोटिंग’ करने के सवाल। इससे नकारात्मक प्रतिक्रिया कम होगी और आपके दर्शकों के बीच अच्छी चर्चाएँ होंगी।

आपने यू-ट्यूब चैनल पर पुराने वीडियो वापस लाएँ।

यदि आपके पास ऐसे पुराने वीडियो हैं, जिन्हें नए दर्शकों ने शायद नहीं देखा है तो उन्हें अपनी फीड में रखें, ताकि हर कोई उन्हें आपके चैनल पेज पर देख सके। ऐसा करने से आपके पुराने वीडियो को और ज्यादा लोग देखेंगे।

अन्य यू-ट्यूब चैनल को देखते रहें।

जितना संभव हो सके, उतने अधिक समय के लिए यू-ट्यूब पर मौजूद रहें, फिर भले ही आप अपने चैनल में कुछ भी अपलोड न कर रहे हों। दूसरे लोगों की वीडियो देखें, अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत करें और उपयुक्त वीडियो को खोजें और देखें।

किसी अन्य उपयोगकर्ता के ऐसे वीडियो को लिंक करें, जो आपके वीडियो से मिलता-जुलता हो। ऐसा करने से आपके चैनल का वीडियो संबंधित वीडियो में प्रकट होगा। अन्य वीडियो को लिंक करने के लिए एक अनुसूची बनाएँ।

जिन दिनों आप अपना खुद का वीडियो अपलोड नहीं कर रहे हैं, उन दिनों अपने लिंक किए गए और पसंद किए गए वीडियो का मूल्यांकन करें। ऐसा करने से आपको अपना वीडियो अपलोड करने के बीच, प्रतीक्षा काल को कम करने में मदद मिलेगी और दर्शक आपके चैनल पर सक्रिय रहेंगे।

अन्य वीडियो को पसंद करते हुए, सुनिश्चित करें कि वह एक ऐसा वीडियो हो, जो आपके दर्शकों को सुचारु तरीके से आकर्षित कर सके। एक ऐसे वीडियो को पसंद करके, जिसे और किसी ने भी पसंद नहीं किया है, आप अपने दर्शकों को अप्रसन्न नहीं करना चाहेंगे।

यू-ट्यूब चैनल पर अपने दर्शकों के वीडियो दिखाएँ।

अपने वीडियो में दर्शकों की कमेंट्री और कृतियों को शामिल करने की कोशिश करें। प्रस्तुतीकरण पर दिशा-निर्देशों की एक पोस्ट बनाएँ, जैसे कि आपके चैनल के लिए सब्सक्राइब करने की आवश्यकता।

अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ मिलकर काम करें। ऐसे अन्य लोगों के साथ रिश्ते बनाएँ, जो आपके जैसे समान वर्ग का वीडियो अपलोड करते हैं।

दर्शकों की संख्या को बढ़ावा देने के लिए एक-दूसरे के चैनलों को बढ़ावा दें। एक अन्य व्यक्ति के वीडियो में पेश हों और अन्य व्यक्तियों को अपने वीडियो में प्रकट होने के लिए आमंत्रित करें।

सुनिश्चित करें कि आपके दर्शक उन चैनलों पर आसानी से जा सकें, जिनके साथ आप मिलकर काम कर रहे हैं। आपके दर्शक, आपके समुदाय द्वारा बनाए गए वीडियो में तल्लीन हो जाने चाहिए।

सोशल मीडिया का प्रयोग आपने यू-ट्यूब चैनल को प्रमोशन के लिए।

फेसबुक, गूगल, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया में अपने चैनलों के वीडियो और प्लेलिस्ट्स लिंक करें। अपने दोस्तों को दूसरों से अपने वीडियो के लिंक बाँटने के लिए कहें, फिर चाहे वह ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन।

अपने चैनल के लिंक पोस्ट करके अपने सोशल मीडिया नेटवर्क को स्पैम करने से बचें। एक छोटा अनुस्मारक ठीक है, लेकिन बार-बार अपने चैनल के लिंक पोस्ट करने से लगभग कोई भी आपके चैनल के प्रति एक सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं देगा।

यू-ट्यूब चैनल का प्रसार करे।

अपने दर्शकों को अपने चैनल का प्रसार करने के लिए कहें। बार-बार उन्हें ऐसा करने के लिए न कहें, पर उनसे कहें कि यदि उन्हें आपका वीडियो पसंद आया है तो वे उसे शेयर करें।

ये संदेश वीडियो के अंत में प्रस्तुत किए जाने चाहिए, जब लोग वीडियो का मुख्य भाग देख लें। दर्शकों को अपना वीडियो ‘पसंद’ करने के बारे में याद दिलाएँ।

 यू-ट्यूब चैनल बनाते समय नकारात्मकता को अनदेखा करें।

अपना यू-ट्यूब चैनल बनाते वक्त इस बारे में सावधान रहें कि आप क्या नाम चुन रहे हैं। आप इसे कभी भी बदल नहीं सकेंगे। एक ऐसा नाम चुनें, जो आपके वीडियो से संबंधित हो, जो अनोखा हो और जो दर्शकों को याद रह सके और जो अन्य यू-ट्यूब उपयोगकर्ताओं से अलग हो।

जाँच करें कि जो नाम आप रखना चाहते हैं, वह उपलब्ध है कि नहीं, या फिर कहीं किसी और का नाम आपके नाम के समान तो नहीं है। जो वीडियो आप अपने चैनल पर अपलोड करना चाहते हैं, उन्हें समझें।

यदि आप कोई ऐसा वीडियो अपलोड कर रहे हैं, जिसके बारे में आपको उपयुक्त जानकारी नहीं है तो लोगों को आपका चैनल थोड़ा अजीब लग सकता है।

आपको शायद कुछ नकारात्मक टिप्पणियाँ मिलेंगी, लेकिन उन पर ध्यान न दें और अपना काम करते रहें। हालाँकि रचनात्मक आलोचना को नकारात्मक समझकर खारिज न करें—यदि कोई आपके वीडियो के एक हिस्से पर प्रत्यालोचना करता है तो उसका इस्तेमाल अगले वीडियो को बेहतर बनाने के लिए करें।

सुनिश्चित करें कि आपका वीडियो यू-ट्यूब की शर्तों का पालन करे। यदि कोई वीडियो यू-ट्यूब की शर्तों का उल्लंघन करता है, तो आपके वीडियो को डिलीट कर दिया जाएगा और आपके अकाउंट पर भी प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

सुनिश्चित करें कि आप जो भी अपलोड करें, वह यू-ट्यूब के नियमों के अनुसार हो।

रोचक तथ्य : यू-ट्यूब चैनल से कमाए करोड़ों।

दक्षिण कोरिया की छह साल की यू-ट्यूबर लड़की बोरम ने अपने दो यू-ट्यूब चैनलों से 55 करोड़ रुपए कमाए, इससे उसने राजधानी सियोल में पाँच मंजिला इमारत खरीदी।

यह इमारत 258 वर्गमीटर क्षेत्र में बनी है। इसका इस्तेमाल बोरम के परिवार की कंपनी कर रही है। बोरम के यू-ट्यूब चैनलों पर 3 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर हैं।

बोरम का पहला चैनल एक टॉय रिव्यू चैनल है। इसके 1.36 करोड़ सब्सक्राइबर हैं, वहीं दूसरा चैनल वीडियो ब्लॉग का है। इसके 1.76 करोड़ सब्सक्राइबर हैं। इसमें बोरम अपने परिवार की रोजाना की जिंदगी के वीडियो अपलोड करती है।

बोरम के यू-ट्यूब चैनल दक्षिण कोरिया में सबसे ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। संयुक्त रूप से ये देश के सबसे ज्यादा कमाईवाले यू-ट्यूब चैनल भी बन गए हैं।

एक यूजर ने लिखा कि मैं अपनी पूरी जिंदगी में काम करके भी उतना नहीं कमा सकता, जितना बोरम ने साल भर में यू-ट्यूब से कमा लिया।

बोरम की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसके एक वीडियो को 37.6 करोड़ बार देखा गया। इस वीडियो में बोरम किचन में तेजी से नूडल्स बनाती दिख रही है और अचानक नूडल्स को कैमरे पर गिरा देती है।

बोरम अपने वीडियो को लेकर विवादों में भी रही है। बोरम की एक क्लिप का मामला न्यायालय तक पहुँच गया था। साल 2017 में रिलीज हुई इस क्लिप में बोरम बता रही थी कि वह कैसे अपने पिता के पर्स से पैसे चुराती है।

इसके बाद वह कार चलाने की कोशिश करती है। इस घटना के बाद पारिवारिक न्यायालय ने बोरम के माता-पिता को तलब किया और बोरम को परामर्श केंद्र भेजने का आदेश दिया।

यू-ट्यूब द्वारा किसी भी बच्चे की सबसे अधिक कमाई का रिकॉर्ड अमेरिका के सात साल के रियान के नाम है, जिसने 152 करोड़ रुपए की कमाई की।

रियान के टॉयज चैनल के 2.08 करोड़ सब्सक्राइबर हैं। यू-ट्यूब ऑनलाइन कमाई का सबसे बेहतर जरिया ही नहीं है, बल्कि इसने लोगों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच भी दिया है। कई लोग हैं, जो यू-ट्यूब के जरिए हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं।

कुछ ने तो इसे ही अपना फुल टाइम कॅरियर बना लिया है। यू-ट्यूब चैनल पर अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को शामिल किया जा सकता है।

इसका फायदा है कि जब भी कोई व्यक्ति आपके चैनल पर जाएगा, तो उसे वहाँ आपके फेसबुक और ट्विटर अकाउंट भी मिलेंगे। इससे भरोसेमंद चैनल बनाने में मदद मिल सकती है।

पहले कर लें रिसर्च फिर बनाये आप आपना यू-ट्यूब चैनल।

आपने यह तो सोच लिया है कि एक यू-ट्यूब चैनल बनाना है तो पहले तय कर लें कि चैनल किस टॉपिक पर होगा। अगर आप ऐसे ही यू-ट्यूब चैनल बना लेंगे, तो इसका आपको कुछ भी फायदा नहीं मिलेगा। इसलिए सबसे पहले आप अपना टॉपिक चुनें पूरी तरह से रिसर्च करें और प्लानिंग के साथ जरूर आप अपना चैनल शुरू करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.