यू-ट्यूबर बनकर पैसा कमाना | Best earning tips from Youtube 2022

अगर आप भी यू-ट्यूबर बनकर पैसा कमाना चाहते हैं तो अपना यू-ट्यूब चैनल खोलकर यह सपना पूरा कर सकते हैं। आइए, जानते हैं, आखिर यह सपना कैसे पूरा हो सकता है और यू-ट्यूब से कमाई करने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा।

सबसे पहले यू-ट्यूब पर चैनल शुरू करें—यू-ट्यूब से कमाई करने का सबसे पहला स्टेप है, यू-ट्यूब चैनल खोलना। अपने यू-ट्यूब अकाउंट को गूगल एडसेंस से लिंक करें। इसके लिए यू-ट्यूब की कुछ पॉलिसीज हैं, जिन्हें आपको पढ़ना होगा।

Youtube Channels Description कैसे डाले। How to add best powerfull description to youtube channels 2022-2023

अगर आप एलिजिबल हुए तो गूगल आपके वीडियोज में विज्ञापन देना शुरू कर देगा। इसके जरिए आप अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं।

स्पॉन्सर्ड वीडियो के माध्यम से यू-ट्यूबर बनकर पैसा कमाना।

यू-ट्यूब पर आप स्पॉन्सर्ड वीडियो के जरिए कमाई कर सकते हैं। इसमें आप किसी कंपनी, ब्रैंड या दुकान का एक्सक्लूसिव वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

यू-ट्यूबर बनकर पैसा कमाना
यू-ट्यूबर बनकर पैसा कमाना

अगर इसे आसान भाषा में कहें तो आपको एक तरह से किसी कंपनी या ब्रैंड का प्रचार करना है। उदाहरण के लिए, अगर आपका चैनल यात्रा से संबंधित है तो आप किसी होटल या लॉज का स्पॉन्सर्ड वीडियो बना सकते हैं।

यू-ट्यूब चैनल का अच्छा नाम कैसे चुने। Good name for Youtube channel 2022

इससे आप यू-ट्यूब के अलावा भी कमाई कर सकते हैं। बस, इसके लिए आपको इन बिजनेस कंपनियों को भरोसा दिलाना होगा कि आपके वीडियो को यूजर्स पसंद करेंगे, जिससे उन्हें फायदा होगा।

लिंक के जरिए यू-ट्यूबर बनकर पैसा कमाना।

अगर आप अपने यू-ट्यूब वीडियो पर किसी ब्रैंड या प्रोडक्ट के बारे में बता रहे हैं, तो अच्छा होगा कि उस प्रोडक्ट का लिंक भी इंट्रोडक्शन में दें। इससे अगर कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करके सामान खरीदता है तो कंपनी आपको इसके बदले कुछ हिस्सा देती है।

आइडिया का ध्यान रखते हुए यू-ट्यूबर बनकर पैसा कमाना।

यू-ट्यूब पर हर रोज लाखों वीडियो अपलोड हो रहे हैं, इसलिए अपने वीडियो के व्यूज बढ़ाने के लिए उसका यूनिक होना आवश्यक है। आप अपने यूनिक आइडिया और यूजर फ्रैंडली कंटेंट से अपने वीडियो के व्यूज बढ़ा सकते हैं, साथ ही यह भी ध्यान रखें कि वीडियो की क्वालिटी भी अच्छी होनी आवश्यक है। दरअसल खराब वीडियो को लोग देखना कम पसंद करते हैं।

लगातार वीडियो अपलोड करें ताकि यू-ट्यूबर बनकर पैसा कमाना बहुत ही आसान हो सके।

चैनल शुरू करने के बाद सबसे अहम काम है कि आप वीडियो अपलोड करें। अगर आप यू-ट्यूब चैनल से कमाई करने की मंशा रखते हैं तो हफ्ते में एक या दो वीडियोज अपलोड करते रहें। ज्यादा वीडियो डालने से आपके चैनल के टोटल व्यूज लगातार बढ़ते रहेंगे, साथ ही, वीडियो अपलोड करते वक्त कॉपीराइट, मीडिया लॉ आदि का ध्यान रखें।

यूट्यूब पर काम करके ऐसे मिलेंगे व्यूज और आपका यू-ट्यूबर बनकर पैसा कमाना बहुत ही ज्यादा आसान हो जाएगा।

जब भी आप कोई अपलोड चैनल पर करते हैं तो वीडियो डिस्क्रिप्शन जरूर लिखें। इसके अलावा टैगिंग जरूर करें। टैगिंग सेक्शन में ऐसे की-वर्ड डालिए, जिनसे आपको लगता है कि आपका वीडियो सर्च में आएगा, क्योंकि व्यूज बढ़ाने का यह एक अहम जरिया है। अपलोड के वक्त ज्यादा-से-ज्यादा टैग डालें और उस टॉपिक से रिलेटेड की-वर्ड का इस्तेमाल करें।

सोशल मीडिया का करे इस्तेमाल।

जब भी आप यू-ट्यूब चैनल बनाएँ, तो उसके साथ ही सोशल मीडिया, जैसे फेसबुक, ट्विटर आदि पर भी एक पेज बना लें, साथ ही साथ आपने इस फेसबुक पेज के लाइक्स बढ़ाने का काम करते रहें ताकि आपके फेसबुक पेज के लाइक्स आपके वीडियो के व्यूज बढ़ाने में मदद करें।

यू-ट्यूब पर ज्यादा चलनेवाले चैनल | Best Youtube Channel Categories 2022 to 2023

सोशल मीडिया पर अपने यू-ट्यूब वीडियो का लिंक पोस्ट करते रहें। आप सवाल से संबंधित वीडियो बनाकर कौरा में अपने जवाब दें और वहाँ लिंक पेस्ट कर दें, जिससे लोग आपके वीडियो को देखने लगेंगे।

चैनल का डिजाइन आकर्षक हो

आपका यू-ट्यूब चैनल पेज एक दर्पण की तरह होता है और यह आपकी क्रिएटिविटी को दरशाता है। यू-ट्यूब पर कई ले-आउट और डिजाइन टेम्प्लेट्स भी होते हैं, इसलिए उनके सहारे से यूजर फ्रैंडली चैनल तैयार करें।

कमाई ऐसे होगी शुरू

यू-ट्यूब पर सिर्फ वीडियो अपलोड कर कमाई नहीं होगी। आपकी कमाई तब ही शुरू होगी, जब आप यू-ट्यूब के ‘मॉन‌िटाइजेशन’ प्रोग्राम के लिए अप्लाई करेंगे। अप्लाई करने के लिए आप बाईं ओर दिए गए ‘चैनल’ सेक्शन में जाएँ। वहाँ आपको यह ऑप्शन दिखेगा।

कमाई की शर्तें

मोनेटाइजेशन प्रोग्राम के यू-ट्यूब ने नियम बदल दिए हैं। अब आप तब तक इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते, जब तक आपके चैनल पर कम-से-कम दस हजार व्यूज नहीं हो जाते।

यू-ट्यूब वीडियो को सुपर हिट बनाने का Best टिप्स 2022 -2023

दस हजार व्यूज होने के बाद ‘मॉन‌िटाइजेशन’ ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपको अपनी इ-मेल आई.डी. डालनी होगी। इसके बाद करीब दो दिन के भीतर आपको अप्रूवल मिल जाएगा।

हर वीडियो करें मॉन‌िटाइज

मॉन‌िटाइजेशन का अप्रूवल आने के बाद आपको हर वीडियो में मॉन‌िटाइजेशन इनेबल करना पड़ता है। इसके लिए आप एडिट वीडियो ऑप्शन चुनकर मॉन‌िटाइजेशन टैब में जाएँ। वहाँ इसे इनेबल कर दें। याद रखिए, ये इनेबल होगा, तभी आपके वीडियो अर्निंग करेंगे।

मॉन‌िटाइजेशन हो सकता है रद्द

यू-ट्यूब आपको मॉन‌िटाइजेशन के लिए अप्रूवल देने से पहले यह चेक करता है कि आपने कहीं उसके नियम व शर्तों का उल्लंघन तो नहीं किया है।

इसलिए जरूरी है कि अपने यू-ट्यूब चैनल पर कोई भी कॉपीराइटेड वीडियो न डालें।

यू-ट्यूब चैनल कैसे बनाएं 2022-2023 | Youtube channel kaise banaye best tips

अगर यू-ट्यूब की पकड़ में आपके चैनल पर कोई ऐसा वीडियो आता है, जिस पर किसी और का कॉपीराइट है, ऐसे में आपको अप्रूवल मिलना मुश्किल हो जाएगा।

यहाँ सेव करें बैंक डिटेल

अप्रूवल मिलने के बाद गूगल एडसेंस की वेबसाइट पर जाएँ। यहाँ अपनी इ-मेल आई.डी. से लॉग-इन करके आप अपनी बैंक डिटेल, एड्रेस व अन्य जानकारी अपडेट कर सकते हैं।

यू-ट्यूबर बनकर पैसा कमाना चाहते हैं तो इस तरह से मिलेगी पहली पेमेंट।

यू-ट्यूब आपको पहली पेमेंट तभी भेजेगा, जब आप अपने वीडियोज के जरिए कम-से-कम 100 डॉलर कमा लेंगे।

जैसे ही आपके अकाउंट में 100 डॉलर हो जाएँगे, गूगल आपको भारतीय मुद्रा में 100 डॉलर भेजेगा।

हालाँकि इससे पहले गूगल एक पिन आपके एड्रेस पर भेजता है। इसे वेरीफाई करने के बाद ही गूगल पेमेंट जारी करता है।

यू-ट्यूबर बनकर पैसा कमाना चाहते हैं तो यह बात याद रखें।

यू-ट्यूब वह वीडियो प्लेटफॉर्म है, जहाँ आप अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर कमाई कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखिए, इसके जरिए कमाई में समय लगता है।

अगर आप लाखों रुपए में कमाई करना चाहते हैं तो ब्रैंड्स से जुड़ सकते हैं। हालाँकि इसके लिए आपके व्यूज करोड़ों में होने जरूरी होते हैं। यू-ट्यूब का लक्ष्य सभी की आवाज को दुनिया तक पहुँचाना और उन्हें दुनिया से रूबरू कराना है।

यू-ट्यूब का मानना है कि सभी को अपनी आवाज उठाने का अधिकार है और दूसरों की बात सुनकर, अपनी बात कहकर और अपनी कहानियों के जरिए समुदाय का निर्माण कर हम दुनिया को बेहतर बना सकते हैं।

यू-ट्यूब के मूल्य इन चार महत्त्वपूर्ण आजादियों से मिलकर बने हैं
  1. अभिव्यक्ति की आजादी यू-ट्यूब का मानना है कि लोगों को आजादी से बात करने, राय साझा करने और खुलकर बातचीत करने का मौका मिलना चाहिए, साथ ही वह मानता है कि रचनात्मक आजादी ही नई आवाजों, स्वरूपों और संभावनाओं को जन्म देती है।
  2. सूचना की आजादी यू-ट्यूब का मानना है कि सभी को जानकारी तक आसान पहुँच मिलनी चाहिए और शिक्षा, समझ बढ़ाने और दुनिया की छोटी-बड़ी घटनाओं का लेखा-जोखा रखने के लिए वीडियो एक शक्तिशाली माध्यम है।
  3. अवसर की आजादी यू-ट्यूब का मानना है कि सभी को अपनी पहचान बनाने, व्यवसाय स्थापित करने और अपनी शर्तों पर सफल होने का मौका मिलना चाहिए और आम लोग, न कि कुछ खास व्यक्ति, यह तय करें कि क्या लोकप्रिय होना चाहिए।
  4. जुड़ने की आजादी यू-ट्यूब का मानना है कि सभी लोगों को मदद करनेवाले समुदाय खोजने, बाधाओं को तोड़ने, अपनी सीमाओं के पार जाने और साझा रुचि और जुनून रखनेवाले लोगों के साथ जुड़ने का अवसर मिलना चाहिए।
यू-ट्यूब का पहला वीडियो

कोई भी गाना हो या वीडियो, जिसे हम देखना चाहते हैं, वह यू-ट्यूब प्लेटफॉर्म पर मिल जाएगा। यू-ट्यूब उन प्लेटफॉर्म में से एक है, जो सबसे ज्यादा इंटरनेट की खपत करता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि यू-ट्यूब ने इस मुकाम को हासिल करने में बहुत कम समय लिया। खास बात है कि सिर्फ 15 साल पहले 23 अप्रैल, 2005 को यू-ट्यूब पर सबसे पहले वीडियो को अपलोड किया गया था।

इस वीडियो को यू-ट्यूब के को-फाउंडर जावेद करीम ने 23 अप्रैल, 2005 को अपलोड किया। यह वीडियो सिर्फ 18 सेकंड लंबा था। इस वीडियो को जावेद के दोस्त याकोव लापित्स्की ने रिकॉर्ड किया था।

‘मी एट द जू’ नाम के इस वीडियो को अब तक 6 करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है। इस वीडियो में जावेद सैन डिएगो शहर के एक चिड़ियाघर में हैं और वे हाथियों के सामने खड़े होकर उनके बारे में बात कर रहे हैं। वीडियो में जावेद बताते हैं कि इस जानवर के बारे में सबसे दिलचस्प है कि इसकी सूँड़ बहुत, बहुत, बहुत लंबी होती है।

खुद का प्रोडक्ट लॉन्च करके यू-ट्यूबर बनकर पैसा कमाना हुया आसान।

अगर आपका कोई खुद का प्रोडक्ट है, जैसे कि आप टी-शर्ट पर कोई डिजाइन बनाते हैं और टी-शर्ट भेजते हैं तो इस तरह का कोई भी आपका बिजनेस है तो आप यू-ट्यूब पर उससे संबंधित वीडियो बनाकर अपने प्रोडक्ट को फ्री में प्रमोट कर सकते हैं और उससे पैसे भी कमा सकते हैं।

बयू-ट्यूबर बनकर पैसा कमाना वीडियोज बेंच कर।

यू-ट्यूब पर आप अपने हर तरह के वीडियो बेच भी सकते हैं। इसके लिए आपके वीडियो में क्वालिटी होनी चाहिए और वह लोगों को पसंद आने चाहिए। आप किसी भी विषय के बारे में वीडियो बनाकर लोगों को बता सकते हैं और उस वीडियो को बेच भी सकते हैं।

प्रोडक्ट रिव्यू करके यू-ट्यूबर बनकर पैसा कमाना।

यू-ट्यूब पर सबसे ज्यादा आय किसी भी प्रोडक्ट के रिव्यू पर मिलती है। अगर आपके चैनल पर अच्छे सब्सक्राइबर हैं और आपके वीडियो पर बहुत व्यू आते हैं तो आपके पास कई कंपनियों से ऑफर आएँगे कि आप उनका प्रोडक्ट भी रिव्यू करें और आपको वह फ्री में प्रोडक्ट भी देंगे और उसके रिव्यू करने के पैसे भी देंगे।

यू-ट्यूब से कितने पैसे कमा सकते हैं?

यू-ट्यूब से आप असीमित पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके वीडियो में व्यू अच्छे आ रहे हैं तो आप अच्छी अर्निंग कर पाएँगे। यू-ट्यूब पर आपको व्यू के हिसाब से पैसे मिलते हैं; लेकिन इसका कोई रेट फिक्स नहीं है, अगर आपके वीडियो पर व्यू बाहर से आ रहे हैं, जैसे अमेरिका, इंग्लैंड से तो आपकी कमाई बहुत ज्यादा होगी, लेकिन अगर सिर्फ आपके व्यू भारत से आ रहे हैं तो आपकी अर्निंग बहुत कम होगी। लगभग 1,00,000 व्यू पर 25 डॉलर के करीब।

ज्यादा कमाई करें

यू-ट्यूब पर आपको पैसे व्यू के हिसाब से मिलते हैं, तो अगर आप यू-ट्यूब से ज्यादा अर्निंग करना चाहते हैं तो अपने यू-ट्यूब वीडियो के व्यू ज्यादा कराएँ, इसके लिए आप अपने व्यू को फेसबुक, ट्विटर पर शेयर कर सकते हैं और ऐसे वीडियो बनाने की कोशिश करें, जो वायरल हो सकें, जिन्हें लोग ज्यादा शेयर करें, जो लोगों को ज्यादा पसंद आएँ।

नए फीचर, ज्यादा कमाई

यू-ट्यूब पर आप अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं। हजारों चैनल्स की कमाई इन फीचर का इस्तेमाल करके दोगुनी हो गई है। यू-ट्यूब क्रिएटर्स अब अपने यू-ट्यूब वीडियो की मदद से ज्यादा पैसे बना सकते हैं। यू-ट्यूब ने कुछ नए फीचर जारी किए हैं, जिनकी मदद से क्रिएटर्स अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं। जानिए, क्या हैं ये फीचर्स—

यू-ट्यूबर बनकर पैसा कमाना सुपर चैट के साथ।

सुपर चैट फीचर्स फैंस को लाइव स्ट्रीमिंग या प्रीमियर के दौरान मैसेज खरीदने की सुविधा प्रदान करता है। यू-ट्यूब पर 90 हजार ऐसे चैनल हैं, जिनके पास सुपर चैट है, जिसकी मदद से वे हर मिनट 400 डॉलर (लगभग 27,500 रुपए) कमा रहे हैं।

इस वक्त सुपर चैट यू-ट्यूब पर कमाई का एक अच्छा जरिया है, जिसकी मदद से 20 हजार चैनल की कमाई पिछले एक साल में 65 फीसदी तक बढ़ी है।

सुपर स्टीकर

सुपर स्टीकर फीचर फैंस को लाइव स्ट्रीमिंग और प्रीमियर के दौरान एनिमेटेड स्टीकर खरीदने की सुविधा प्रदान करता है, जिसकी मदद से वे अपने पसंदीदा क्रिएटर्स को बता सकते हैं कि वे उन्हें कितना पसंद करते हैं। ये स्टीकर विभिन्न डिजाइन, भाषा और कैटेगरी में आते हैं।

चैनल मेंबरशिप

फैंस यूनिट बैज, नए इमोजी और स्पेशल सुविधाओं, जैसे एक्सक्लूसिव लाइव स्ट्रीमिंग, एक्स्ट्रा वीडियो आदि के लिए हर महीने 4.99 डॉलर का भुगतान कर सकते हैं।

यू-ट्यूब में एक नया फीचर जोड़ा गया है मेंबरशिप लेवल का, जिसकी मदद से क्रिएटर्स मेंबरशिप के पाँच स्टेप तक सेट कर सकते हैं और सभी स्टेप के लिए अलग सुविधा और पैसा रख सकते हैं।

मर्च शेल्फ

क्रिएटर्स डायरेक्ट अपने यू-ट्यूब चैनल के माध्यम से अपने फैंस को विभिन्न चीजें बेच सकते हैं। यू-ट्यूब ने इसके लिए 5 नए पार्टनर भी जोड़े हैं, जिसकी मदद से योग्य क्रिएटर्स अपने चैनल पर सीधे बिक्री कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.